कोरोना वैक्सीन को लेकर आई खुशखबरी, टीके की टॉक्सिसिटी स्टडीज रही सफल

Jul 14 2020 07:18 PM
कोरोना वैक्सीन को लेकर आई खुशखबरी, टीके की टॉक्सिसिटी स्टडीज रही सफल

नई दिल्ली:  देश में कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार को लेकर एक राहत भरी खबर सामने आई है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया है कि कोरोना के उपचार के लिए 2 स्वदेशी वैक्सीन का ट्रायल जारी है. उन्होंने बताया कि वैक्सीन की जानवरों पर टॉक्सिसिटी स्टडीज सफल रही है. ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने मंगलवार को प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि स्टडी के आंकड़े देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DGCI) के पास भेज दिए गए हैं. वहां से दोनों वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण करने की अनुमति मिल चुकी है.

डॉ बलराम भार्गव ने आगे कहा कि मनुष्यों पर प्राथमिक चरण के टेस्टिंग के लिए अनुमति मिल गई है. दोनों टीकों के लिए टेस्टिंग की तैयारीकि जा चुकी है और दोनों के लिए लगभग 1-1 हजार लोगों पर वैक्सीन की क्लिनिकल स्टडी भी की जा रही है. डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि विश्व  के किसी भी देश में कोरोना वैक्सीन को भारत और चीन की ओर से बढ़ावा दिया जाएगा. प्रत्येक वैक्सीन बनाने की तैयारी कर रहा देश इस बात से परिचित है. 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 2 स्वदेशी वैक्सीन का ट्रायल जारी है. वैक्सीन की जानवरों पर टॉक्सिसिटी स्टडीज सफल रही है. अब मनुष्यों पर इसकी क्लिनिकल स्टडी चल रही है. NIV पुणे दिन-रात प्री-क्लिनिकल एक्सपेरिमेंट करने के लिए कार्य कर रहा है. इसमें तेजी बहुत आवश्यक है.

विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने किया फैसला,अमेरिका बदले अपनी नीति

शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स में 700 अंकों की भारी गिरावट

अब कांच की बजाए 'कागज़' की बोतल में मिलेगी स्कॉच, Johnnie Walker करेगा लांच