अब कांच की बजाए 'कागज़' की बोतल में मिलेगी स्कॉच, Johnnie Walker करेगा लांच

अब कांच की बजाए 'कागज़' की बोतल में मिलेगी स्कॉच, Johnnie Walker करेगा लांच

दुनियाभर में मशहूर स्कॉच व्हिस्की ब्रांड अगले साल से कागज के बोतल में शराब पेश करेगा. इस व्हिस्की को निर्मित करने वाली कंपनी ने कहा है कि 2021 से हम अपना ब्रांड कागज की बोतल में लॉन्च करने जा रहे हैं. ताकि, विश्व से प्रदूषण का स्तर कम हो और कागज के बोतलों को रिसाइकिल किया जा सके. इसमें खर्च भी कम आएगा .
 
बता दें कि इस पॉपुलर स्कॉच व्हिस्की का नाम है जॉनी वॉकर (Johnnie Walker). रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्कॉच बनाने वाली कंपनी डियाजियो ने इस काम के लिए पायलट लाइट नाम की कंपनी से करार किया है. पायलट लाइट कंपनी जॉनी वॉकर के लिए डियाजियो कंपनी को फूड ग्रेड स्टैंडर्ड से तैयार की गई कागज की बोतलें मुहैया कराएगा. ये बोतलें पूरी तरह से रिसाइकिल की जा सकेंगी. डियाजियो और पायलट लाइट ने मिलकर एक कंपनी खड़ी की है, जिसका नाम पल्पेक्स लिमिटेड रखा गया है. यहीं पर बोतलों का नया डिजाइन तैयार होगा. बोतलों पर पूरी रिसर्च होगी और उन्हें विकसित करके जॉनी वॉकर स्कॉच व्हिस्की को बाजार में उतारा जाएगा. 

पल्पेक्स यूनीलिवर, लिप्टन और पेप्सीको के लिए भी कागज की बोतलों की आपूर्ति करेगा. पल्पेक्स द्वारा इन सभी कंपनियों को अगले साल तक कागज की बोतलें मुहैया कराए जाने की संभावना जताई जा रही है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि ग्लास और प्लास्टिक से हो रहे प्रदूषण को  कम किया जा सके. कंज्यूमर प्रोडक्ट कंपनियों ने अपनी ओर से प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए वैश्विक स्तर पर इस तरह के कई कदम उठाए हैं. 

कोरोना की मार, रत्न-आभूषण निर्यात में 34.72 प्रतिशत की गिरावट

बेहद कम ब्याज पर किसानों को मिल रहा लोन, जानिए आपको कैसे मिलेगा लाभ

झारखंड सरकार को मिली बड़ी कामयाबी, कोयला ब्लॉक आवंटन में केंद्र को SC का नोटिस