समुद्र में बढ़ी हिंदुस्तान की ताकत, गोवा के पास तैनात हुई तीन नई शिप
समुद्र में बढ़ी हिंदुस्तान की ताकत, गोवा के पास तैनात हुई तीन नई शिप
Share:

नई दिल्ली: देश एक ओर कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है, तो दूसरी तरफ भविष्य की हर तरह की चुनौती से निपटने की तैयारी भी कर रहा है. इसी क्रम में केन्दीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कोस्ट गार्ड की तीन नई शिप की तैनाती को मंजूरी दी है. इनमें एक इंडियन कोस्ट गार्ड शिप और दो इन्टरसेप्ट बोट शामिल है.

समुद्री इलाके में बढ़ती चुनौतियों के बीच इनका तैनाती भारत की सुरक्षा को बल प्रदान करेगी. आज तैनात की गई ICGS को मेक इन इंडिया के तहत गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में बनाया गया है, जिसमें सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे समुद्र के प्रहरी इंडियन कोस्ट गार्ड और इंडियन शिप बिल्डिंग इंडस्ट्री की बढ़ती ताकत देश के लिए गौरव का विषय है. उन्होंने कहा की मैं डिजिटल साधनों के द्वारा कमिशनिंग की इस पहल के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड की सराहना करता हूं.

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के सागर अभियान के तहत देश के समुद्री सीमाओं को मजबूत करना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि दुनिया में चौथे सबसे बड़े कोस्ट गार्ड के रूप में, भारतीय कोस्ट गार्ड ने खुद को शक्तिशाली बनाया है. यह हमारी कोस्टलाइन और कोस्टल कम्युनिटी की सुरक्षा तो करता ही है, साथ ही EEZ में आर्थिक गतिविधियां, और समुद्री वातावरण की भी सुरक्षा करता है.

अमेरिकी कोरोना वारियर्स के सम्मान में यह विमान भरेगा उड़ान, जानें क्या है शेड्यूल

लावारिस पड़ी है $ 442 मिलियन की राशि, अपने सही मालिक का है इंतजार

स्पेशल ट्रेनों का राज्य में रुकने को लेकर सीएम प्रमोद ने बोली यह बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -