68वें  गणतंत्र दिवस पर आज राजपथ पर दिखेगी शौर्य और संस्कृति की झलक
68वें गणतंत्र दिवस पर आज राजपथ पर दिखेगी शौर्य और संस्कृति की झलक
Share:

नई दिल्ली : आज पूरा देश 68वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मना रहा है. इस खास मौके पर देश की राजधानी दिल्ली के राजपथ से गुजरने वाली झांकियों में हिंदुस्तानी शौर्य और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. इस बार के गणतंत्र पर मुख्य अतिथि के रूप में अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद मौजूद रहेंगे.

खास बात यह है कि इस बार की परेड में दो बातें पहली बार हो रही है. एक तो यह कि संयुक्त अरब अमीरात की मिलिट्री का एक दल भी परेड में शामिल होगा और 35 संगीतकारों का दल मार्च करेगा और दूसरा यह कि पहली बार परेड में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के कमांडर भी शामिल होंगे. इसके अलावा राजपथ पर परेड में 17 राज्यों की झांकियों के साथ कैशलेस ट्रांजेक्शन और भीम एप की झांकी भी दिखेगी.

गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति का भी प्रदर्शन होगा.हल्के स्वदेशी फाइटर प्लेन तेजस, हेलिकॉप्टर ध्रुव और रूद्र भी करतब दिखाएंगे. वहीं देसी बोफोर्स के नाम से मशहूर धनुष तोप परेड में पहली बार शामिल होगी. इस परेड में एक दर्जन से ज्यादा शस्त्र-अस्त्र स्वदेशी होंगे, जिसमें रडार से लेकर मिसाइलें और तोप खाने से लेकर रेकी वाहन शामिल हैं. गणतंत्र दिवस को लेकर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये गए हैं. चप्पे-चप्पे पर निगरानी के लिए 200 सीसीटीवी कैमरे के अलावा एंटी एयरक्राफ्ट गन तैनात की गई है.

राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को किया संबोधित

गणतंत्र दिवस पर राजधानी में सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -