जंग के बीच यूक्रेन की मदद को आगे आया भारत, भेज रहा राहत सामग्री
जंग के बीच यूक्रेन की मदद को आगे आया भारत, भेज रहा राहत सामग्री
Share:

रूस-यूक्रेन जंग (Russia Ukraine War) के चलते यूक्रेन से कई दिल दहला देने वाली फोटोज सामने आ रही हैं. यूक्रेन में जारी रूसी हमलों से वहां के व्यक्तियों की जिंदगी बदतर हो गई है. देशभर में लोगों के पास खाने-पीने की चीजें समाप्त होना आरम्भ हो गई है तथा अधिकांश शहरों में सप्लाई भी नहीं हो पा रही है.

वही झगड़े से बिगड़ती स्थितियों को देखते हुए अब भारत, यूक्रेन की सहायता के लिए आगे आया है. मंगलवार (आज) को भारत से राहत सामग्री (Relief Supplies) की पहली खेप यूक्रेन रवाना की जाएगी. बता दें कि यूक्रेन के 5 लाख से अधिक लोग अब तक देश छोड़कर जा चुके हैं. यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में सोमवार को एक हाई लेवल मीटिंग की गई थी. इस मीटिंग के पश्चात् विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने राहत सामग्री (Relief Supplies) भेजने का फैसला लिया है.

साथ ही मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा कि भारत जंग में फंसे अपने पड़ोसी एवं विकासशील देशों के लोगों की सहायता जारी रखेगा. बता दें कि इससे पहले भारत में यूक्रेन के दूत इगोर पोलिखा ने भारत से राहत सामग्री भेजने का आग्रह किया था. वही यूक्रेन को राहत सामग्री सप्लाई करने के अतिरिक्त भारत अपने लोगों को युद्ध क्षेत्र से निकालने के लिए भी जुटा हुआ है. ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय लोगों को एअर इंडिया (Air India) की खास फ्लाइट्स के माध्यम से भारत लाने का क्रम जारी है. इसके अतिरिक्त भारत ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों में 4 वरिष्ठ मंत्रियों को पीएम के खास दूत के तौर पर तैनात करने का निर्णय लिया है. 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अक्षय ऊर्जा में तेजी से बदलाव का आह्वान किया

वैश्विक कोविड केसलोड 436.3 मिलियन तक पहुंच गया

विश्व बैंक ने कोविड -19 प्रतिक्रिया परियोजना के लिए 6.2 मिलियन अमरीकी डालर अधिकृत किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -