भारत ने जापान को 2-0 से हराया

May 06 2015 10:56 AM
भारत ने जापान को 2-0 से हराया

एस. के. उथप्पा और धर्मवीर सिंह के गोलों की मदद से भारतीय हॉकी टीम ने मंगलवार को कलिंगा स्टेडियम में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में जापान को 2-0 से हरा दिया। उथप्पा ने 29वें जबकि धर्मवीर ने 48वें मिनट में गोल किया। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। जापान ने रविवार को इसी मैदान पर हुए पहले मुकाबले में भारत को 1-1 की बराबरी पर रोक दिया था। भारत द्वारा किए गए दोनों गोल फील्ड गोल हैं।

भारत ने पहले मैच में तीन पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किए थे, लेकिन इस मैच में उसे सिर्फ एक पेनाल्टी कॉर्नर मिला। जापान ने दो पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन वह उन्हें गोल में नहीं बदल सका। भारतीय खिलाड़ियों ने शुरुआत से ही चढ़कर खेलना शुरू किया। जापान ने भी ऐसा ही किया। इसी का नतीजा था कि पहला क्वार्टर एक दूसरे के डी में पहुंचकर मौके बनाने में बीत गया। दूसरे क्वार्टर में मैच के 23वें मिनट में भारत को पहला पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वीआर रघुनाथ ने एक कमजोर ड्रैग लेकर उसे बेकार कर दिया।

इसके बाद 26वें मिनट में जापान को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिसे भारत के अनुभवी गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश ने नाकाम कर दिया। इसके तीन मिनट बाद ही भारत ने जोरदार आक्रमण किया। युवराज वाल्मिकी ने विपक्षी टीम के सर्किल में घुसते हुए अपने पास आई गेंद को रिवर्स फ्लिक के जरिए उथप्पा के पास भेजा, जिसे उथप्पा ने गोलपोस्ट में डाल दिया। तीसरे क्वार्टर में एक बार फिर दोनों टीमों के बीच जोरदार टक्कर हुई। यह क्वार्टर गोल के लिहाज से परिणाम वाला नहीं रहा। अंतिम क्वार्टर में भारत ने मैच के 48वें मिनट में में गोल करते हुए अपना स्कोर 2-0 कर दिया।

एस. वी. सुनील ने गेंद लेकर डी-एरिया में प्रवेश किया और जोरदार रिवर्स शॉट लिया लेकिन गेंद गोलकीपर से टकराकर लौट आई। इस पर वहां मुस्तैदी से खड़े धर्मवीर ने गेंद को रीबाउंड करके गोल कर दिया। जापान को 54वें मिनट में हासिल पेनाल्टी कॉर्नर के माध्यम से हार के अंतर को कम करने का मौका मिला लेकिन श्रीजेश ने उसे एकबार फिर नाकाम कर दिया।

भारत ने 59वें मिनट में गोल करने का एक शानदार मौका उस समय गंवा दिया जब सरदार सिंह और रमनदीप सिंह गेंद लेकर डी-एरिया में पहुंचे और रमनदीप ने जोरदार शॉट लिया। जापानी गोलकीपर ने उसे नाकाम कर दिया लेकिन वहां खड़े निकिन थिमैय्या रीबाउंड पर गोल करने से चूक गए। इस तरह भारत के हाथ से अपनी जीत का अंतर बड़ा करने का मौका जाता रहा। चार मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला इसी मैदान पर गुरुवार को खेला जाएगा। इस मैच का सीधा प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर शाम सात बजे से किया जाएगा।