मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भारत को मिला छठा स्थान

नई दिल्ली : हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा एक रिपोर्ट साझा की गई है, जिसमे यह बात सामने आई है कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में दुनिया के दस बड़े देशों में भारत को छठा स्थान प्राप्त हुआ है. जी हाँ, देखने को मिला है कि भारत के द्वारा पिछली रिपोर्ट के मुकाबले तीन पायदान की छलांग लगाई गई है. इस मामले में यह भी बता दे कि संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन की वार्षिक रिपोर्ट से यह पता चला है कि देश में बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष के दौरान विनिर्माण मूल्य वर्धन में 7.6 फीसदी की बढ़त आई है.

गौरतलब है कि इससे पूर्व भारत का मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के मामले में दुनिया के दस बड़े देशों में नौंवा स्थान था. जबकि अब यह छठा हो गया है. इस रिपोर्ट से ही यह बात भी सामने आई है कि भारत छठा सबसे बड़ा विनिर्माता देश बन चूका है. जबकि कहा जा रहा है कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वैश्विक उत्पादन की ग्रोथ दर को वर्ष 2015 के दौरान कमजोर स्थिति में देखा गया है.

इससे ही यह बात भी सामने आई है कि इस वैश्विक ग्रोथ में गिरावट के कारण अन्य क्षेत्रों पर भी असर पड़ सकता है. रिपोर्ट में ही यह भी देखने को मिला है कि इस सूची में पहला स्थान चीन को मिला है. और वही इसके बाद अमेरिका, जापान, जर्मनी और कोरिया का नंबर आता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -