सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, GST कलेक्शन ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, GST कलेक्शन ने भी तोड़ा रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था लगातार उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कर रही है। 17 मई, 2024 को समाप्त सप्ताह के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच गया है, जो 648.70 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। यह पिछले सप्ताह की तुलना में 4.54 बिलियन डॉलर की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है, साथ ही विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों और स्वर्ण भंडार में भी मजबूत वृद्धि देखी गई है। उल्लेखनीय है कि जून 2021 में विदेशी मुद्रा भंडार ने ऐतिहासिक 600 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया था, जो 2014 में यूपीए शासन के स्तर से दोगुना से भी अधिक है।

इसके अलावा, नया वित्तीय वर्ष अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक खबर लेकर आया है, जिसमें पीएम मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड तोड़ कर संग्रह देखा गया है। अप्रैल 2024 के लिए माल और सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 2.10 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया, जो अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 12.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है, जो जुलाई 2017 में इसके कार्यान्वयन के बाद से जीएसटी राजस्व में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। मजबूत कर संग्रह प्रवृत्ति अर्थव्यवस्था के लचीलेपन और विकास प्रक्षेपवक्र का संकेत है।

इसके अलावा, भारतीय शेयर बाजार ने ऐतिहासिक ऊंचाई देखी है, जिसमें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी दोनों ही अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गए हैं। 10 अप्रैल, 2024 को सेंसेक्स 75,000 अंक को पार कर 75,038.15 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 22,753.80 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। ये मील के पत्थर पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेशकों के विश्वास और आशावाद को दर्शाते हैं, जिसमें पिछले रिकॉर्ड लगातार हाल के महीनों में पार किए जा रहे हैं।

शाहजहांपुर में दर्दनाक हादसा, बस पर ट्रक पलटने से 11 लोगों की मौत और 10 घायल

नासिक में ज्वेलर्स पर आयकर विभाग की बड़ी छापेमारी, 26 करोड़ नकद जब्त

ISRO के साथ बड़ा मिशन शुरू करेगा NASA, भारतीय यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने का प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -