लिव-इन में रहने वालों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन, उत्तराखंड में इसी साल लागू होगा UCC !
लिव-इन में रहने वालों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन, उत्तराखंड में इसी साल लागू होगा UCC !
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) 2024 के अंत तक लागू होने की राह पर है, क्योंकि इस कानून को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मुख्य सचिव के मार्गदर्शन में एक पैनल इसके क्रियान्वयन के लिए आवश्यक नियमों को परिश्रमपूर्वक तैयार कर रहा है। एक बार जब यूसीसी विधानसभा से पारित हो जाती है और राष्ट्रपति की मंजूरी मिल जाती है, तो राज्य विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं को शुरू करने की योजना बना रहा है, जिसमें विशेष रूप से लिव-इन रिलेशनशिप और विवाह का डिजिटल पंजीकरण शामिल है। इस डिजिटलीकरण का उद्देश्य नौकरशाही प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है, जिससे व्यक्तियों को सरकारी कार्यालयों के बार-बार चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

यूसीसी के प्रावधानों के अनुसार, लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाले जोड़ों को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने विवाह को ऑनलाइन पंजीकृत कराना अनिवार्य होगा। एक महीने के भीतर अनुपालन न करने पर ₹10,000 का जुर्माना या तीन महीने तक की कैद हो सकती है, और लंबे समय तक अनुपालन न करने पर जुर्माना ₹25,000 या छह महीने की कैद तक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, सरकार 18-21 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के माता-पिता को उनके बच्चों की लिव-इन व्यवस्था के बारे में सूचित करने की योजना बना रही है, ताकि परिवारों के भीतर पारदर्शिता और संचार सुनिश्चित हो सके।

मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक सहज संक्रमण की सुविधा के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता व्यक्त की, सरकारी कर्मियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण की आवश्यकता को स्वीकार किया। धामी सरकार द्वारा शुरू की गई यह पहल एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसने उत्तराखंड को स्वतंत्र भारत में यूसीसी को अपनाने वाला अग्रणी राज्य बना दिया है। जैसे-जैसे तैयारियाँ आगे बढ़ती हैं, उत्तराखंड की जनता के लाभ के लिए नियमों को लागू करने और तकनीकी प्रगति को अपनाने के बीच संतुलन बनाने पर जोर दिया जाता है।

शाहजहांपुर में दर्दनाक हादसा, बस पर ट्रक पलटने से 11 लोगों की मौत और 10 घायल

नासिक में ज्वेलर्स पर आयकर विभाग की बड़ी छापेमारी, 26 करोड़ नकद जब्त

ISRO के साथ बड़ा मिशन शुरू करेगा NASA, भारतीय यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने का प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -