भारत ने अमेरिका से कहा : पाकिस्तान से परमाणु समझौते से पहले देखें उसका रिकॉर्ड
भारत ने अमेरिका से कहा : पाकिस्तान से परमाणु समझौते से पहले देखें उसका रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली : भारत ने भारत-अमेरिका परमाणु समझौते की तर्ज पर अमेरिका द्वारा पाकिस्तान के साथ समझौते पर विचार करने की खबरों पर चिंता जताते हुए इसका विरोध करने के लिए पाकिस्तान के परमाणु प्रसार रिकॉर्ड की बात कही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के मामले में कहा कि ‘हमने ये खबरें देखी हैं और यह पहली बार नहीं है जब यह विषय उठा है. जो भी इस खास डोजियर की जांच कर रहा है उसे प्रसार के क्षेत्र में पाकिस्तान के पिछले रिकॉर्ड की जानकारी होनी चाहिए. जब भारत के साथ यह समझौता हुआ तो यह भारत के अप्रसार के पिछले साफ रिकॉर्ड को देखते हुए किया गया था.'

स्वरूप ने कहा कि ‘यही कारण है कि अमेरिका ने वर्ष 2005 में हमारे साथ 123 समझौते किए और इसलिए हमें वर्ष 2008 में NSG की छूट मिली. जबकि पाकिस्तान का पिछला रिकॉर्ड पूरी तरह से अलग है, इसलिए हमें पूरी उम्मीद है कि इस तरह का कोई भी फैसला लेने से पहले इस पर ठीक तरह से विचार कर लिया जाए.

गौरतलब है कि पाकिस्तानी PM नवाज शरीफ की अमेरिका यात्रा से पहले एक इंटरव्यू में कहा गया कि अमेरिका पाकिस्तान के परमाणु हथियारों और डिलीवरी प्रणालियों पर नई सीमाओं पर समझौते पर बात कर रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -