IND vs SA: पहले ODI में भारत ने अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, अर्शदीप और आवेश खान की गेंदों ने बरपाया कहर
IND vs SA: पहले ODI में भारत ने अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, अर्शदीप और आवेश खान की गेंदों ने बरपाया कहर
Share:

जोहान्सबर्ग : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार (17 दिसंबर) को जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में हुआ। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन उनकी टीम संघर्ष करती हुई केवल 116 रन ही बना सकी। जवाब में टीम इंडिया ने 16.4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 117 रन का लक्ष्य हासिल कर जीत हासिल की और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। 

इस जीत ने भारत की साल में 26वीं एकदिवसीय जीत दर्ज की, जिसने 1999 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया ने, हालांकि, 2023 में 30 मैच जीते हैं। इस मैच में भारत की जीत ने पांच साल के सूखे को भी समाप्त कर दिया, और दक्षिण में अपनी पहली एकदिवसीय जीत हासिल की। अफ्रीका 2018 से सेंचुरियन में जीता था। डेब्यूटेंट साई सुदर्शन ने 43 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौकों की मदद से नाबाद 55 रन बनाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। श्रेयस अय्यर ने 45 गेंदों पर 52 रनों का योगदान दिया, जिसमें छह चौके और एक छक्का शामिल था. रुतुराज गायकवाड़ ने आउट होने से पहले पांच रन बनाए, जबकि तिलक वर्मा एक रन बनाकर नाबाद रहे. दक्षिण अफ्रीका के वियान मुल्डर और एंडिले फेहलुकवायो ने एक-एक विकेट लिया।

भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और अवेश खान की गेंदबाजी जोड़ी ने असाधारण प्रदर्शन किया। अर्शदीप ने पांच विकेट लिए, जिसमें दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर रीज़ा हेंड्रिक्स और रस्सी वान डेर डुसेन को आउट करना शामिल था। अवेश खान हैट्रिक से चूक गए लेकिन चार विकेट लेने में सफल रहे। घातक गेंदबाजी संयोजन के कारण दक्षिण अफ्रीका की हार हुई और वे 116 रन पर आउट हो गए।

विनाशकारी गेंदबाजी जारी रही, अर्शदीप सिंह ने टोनी डी जॉर्जी, हेनरिक क्लासेन और एंडिले फेहलुकवायो को हटा दिया। अवेश खान ने एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, डेविड मिलर और केशव महाराज को आउट किया। कुलदीप यादव ने अंतिम विकेट लिया, जिससे भारत को व्यापक जीत हासिल करने में मदद मिली। संक्षेप में, बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में भारत के प्रभावशाली प्रदर्शन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में शानदार जीत हासिल की, जिससे शेष श्रृंखला के लिए सकारात्मक माहौल तैयार हुआ।

'लाखों लोगों की नौकरी चली जाएगी, मैं जब तक मंत्री हूँ, उस कार को आने नहीं दूंगा..' ऐसा क्यों बोले नितिन गडकरी ?

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए ईशान किशन, अब कौन होगा विकेटकीपर ?

ईयर एंडर 2023: ये हैं 2023 में भारत में एंट्री करने वाली बजट इलेक्ट्रिक कारें, देखें तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -