World Cup 2023: कितनी बार एक-दूसरे से भिड़े हैं भारत और अफ्रीका, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड ?
World Cup 2023: कितनी बार एक-दूसरे से भिड़े हैं भारत और अफ्रीका, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड ?
Share:

कोलकाता: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में एक बहुप्रतीक्षित मुकाबले में, भारत और दक्षिण अफ्रीका, दोनों टेबल टॉपर, आज, रविवार, 5 नवंबर को रोमांचक आईसीसी विश्व कप 2023 में भिड़ने के लिए तैयार हैं। भारत ने वर्तमान में दक्षिण पर दो अंकों की बढ़त बना रखी है। इस प्रमुख प्रतियोगिता में अफ़्रीका अब तक अपराजित रही है।

आइए भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के व्यापक आमने-सामने के आंकड़ों पर गौर करें।

वनडे में IND बनाम SA हेड टू हेड:-
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे प्रतिद्वंद्विता करीबी और गहन मुकाबलों की विशेषता रही है। दक्षिण अफ्रीका वर्तमान में आमने-सामने के रिकॉर्ड में सबसे आगे है। दोनों क्रिकेट दिग्गजों ने अपने 42 साल के इतिहास में 90 एकदिवसीय मैचों में आमना-सामना किया है। इनमें से 50 मैचों में दक्षिण अफ्रीका विजयी रहा है, जबकि भारत ने 37 में जीत हासिल की है, जबकि तीन मैच बिना नतीजे के समाप्त हुए हैं।

घरेलू मैदान पर भी भारत दक्षिण अफ्रीका के दबदबे को पार नहीं कर पाया है. भारतीय सरजमीं पर 42 एकदिवसीय मुकाबलों में भारत ने 17 मैच जीते हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 25 जीते हैं। प्रोटियाज ने 14 जीत के साथ विदेशी मैचों में भी बढ़त बनाई है, जबकि भारत 10 में जीत हासिल कर सका है। तटस्थ स्थानों पर दोनों टीमों के बीच 21 बार भिड़ंत हुई है। , जिसमें दक्षिण अफ्रीका 11 जीत के साथ आगे है।

वनडे विश्व कप में भारत और दक्षिण अफ्रीका पांच बार आमने-सामने हुए हैं। इस विभाग में भी दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी है और उसने पांच में से तीन मैच जीते हैं, जबकि भारत दो में विजयी रहा है।

प्रोटियाज़ ने 1992, 1999 और 2011 में पहले तीन मुकाबलों में जीत हासिल की, लेकिन मेन इन ब्लू ने 2015 और 2019 में मजबूत वापसी की।

विश्व कप 2023 में IND बनाम SA रिकॉर्ड्स:-
मौजूदा विश्व कप 2023 में, क्विंटन डी कॉक सात मैचों में 545 रनों के साथ अग्रणी बल्लेबाज के रूप में खड़े हैं, उनके बाद विराट कोहली 442 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 402 रनों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम और हेंड्रिक इरास्मस वान डेर डुसेन भी शीर्ष दस में शामिल हैं।

गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के मार्को जेन्सेन ने 16 विकेट लिए हैं, जबकि भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह भी 15 विकेट के साथ ज्यादा पीछे नहीं हैं। गेराल्ड कोएत्ज़ी भी प्रभावी रहे हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में 14 विकेट लिए हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच अक्सर उच्च स्कोरिंग मामले रहे हैं, दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में भारत के खिलाफ उल्लेखनीय 438 रन बनाए थे। यहां तक ​​कि उनके मुकाबलों में सबसे कम स्कोर 216 रन था, जो 2003 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा हासिल किया गया था।

'वर्ल्ड कप फाइनल वाले दिन Air India से यात्रा मत करना, वरना..', खालिस्तानी आतंकी पन्नू की धमकी, इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट भी निशाने पर

न्यूज़ीलैंड ने पाकिस्तान को बुरी तरह धोया, क्या 402 रन बना पाएगी बाबर आज़म की टीम ?

गाज़ा पर आंसू, पाकिस्तानी हिन्दुओं पर चुप्पी..! इरफ़ान पठान की 'एकतरफा हमदर्दी' पर फूटा नेटिज़ेंस का गुस्सा, जमकर लगाई लताड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -