Share:
Ind Vs Aus: क्या आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे शुभमन गिल ? कप्तान रोहित शर्मा ने दिया जवाब
Ind Vs Aus: क्या आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे शुभमन गिल ? कप्तान रोहित शर्मा ने दिया जवाब

नई दिल्ली:  जैसे-जैसे क्रिकेट की दुनिया खेल के छोटे प्रारूपों की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है, आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप 2023 उन खिलाड़ियों, टीमों और अधिकारियों के लिए एक विशेष स्थान रखता है जो प्रतिष्ठित ट्रॉफी हासिल करने के लिए दृढ़ हैं। कप्तान रोहित शर्मा आत्मविश्वास से भरे हुए हैं, जब टीम इंडिया घरेलू धरती पर टूर्नामेंट का आगाज़ करने के लिए तैयार है। भारत की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने आशावाद व्यक्त करते हुए कहा कि टीम ने ठोस तैयारी की है और कौशल से सुसज्जित है। उन्होंने टिप्पणी की, "हम इस टूर्नामेंट में वास्तव में अच्छी तैयारी के साथ आए हैं, इसलिए कौशल के मामले में हम काफी आश्वस्त हैं। हम खेल का इंतजार कर रहे हैं।"

घरेलू मैदान पर आयोजित विश्व कप में ऐतिहासिक रूप से चुनौतियां पेश की गई हैं, लेकिन एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत ने 2011 में खिताब जीतकर इस परंपरा को तोड़ दिया। रोहित शर्मा और उनकी टीम इस उपलब्धि को दोहराने के लिए उत्सुक हैं, उनका मानना ​​​​है कि वर्तमान क्षण प्रदान करता है एक बार फिर विश्व चैंपियन बनने का बेहतरीन मौका है। शुरुआती गेम के लिए शुभमन गिल की उपलब्धता की स्थिति को संबोधित करते हुए, शर्मा ने स्पष्ट किया कि उनकी "बीमारी" की रिपोर्ट के बावजूद, युवा बल्लेबाज को बाहर नहीं किया गया है। हालाँकि गिल के बुखार, संभवतः डेंगू से पीड़ित होने की बात सामने आई है, लेकिन बीमारी की सटीक प्रकृति का खुलासा नहीं किया गया है। शर्मा ने बताया, "वह 100% नहीं हैं, लेकिन वह बीमार हैं। इसलिए, चोट की कोई चिंता नहीं है। गिल की तबीयत ठीक नहीं है। हम दैनिक आधार पर उनकी निगरानी कर रहे हैं। इसलिए, हम उन्हें ठीक होने का हर मौका देंगे और देखो वह कैसा महसूस करता है। इसलिए, उसे अभी तक बाहर नहीं किया गया है।"

विश्व कप में भारत का नेतृत्व करना रोहित शर्मा के लिए एक महत्वपूर्ण सम्मान है, जिन्होंने इस आयोजन की भव्यता को व्यक्त करते हुए इसे "क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा खेल आयोजन" बताया। उन्होंने ऐसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कप्तानी की भूमिका के महत्व को स्वीकार किया।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के हालिया प्रदर्शन के बारे में, शर्मा ने पिछले मुकाबलों पर ज्यादा जोर देने से परहेज किया। उन्होंने किसी भी दिन उत्कृष्ट क्रिकेट खेलने के महत्व पर जोर दिया और आईसीसी टूर्नामेंटों में ऑस्ट्रेलिया के शानदार ट्रैक रिकॉर्ड को स्वीकार किया। शर्मा ने भारत को अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करने, परिस्थितियों के अनुरूप ढलने और पिछली गलतियों को दोहराने से बचने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

शर्मा ने मौजूदा मौसम की स्थिति पर भी टिप्पणी की, जिसमें सुझाव दिया गया कि मौजूदा सीज़न में गर्मी मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान महसूस की गई गर्मी जैसी हो सकती है। हालाँकि, वह पिच की स्थिति पर चर्चा करने से बचे रहे, उन्होंने बताया कि मैच के दिन पिच का स्वरूप काफी बदल सकता है।

पिछले विश्व कप में पांच शतकों के साथ अपने त्रुटिहीन प्रदर्शन के लिए जाने जाने वाले शर्मा से जब उनके बल्लेबाजी फॉर्म के बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने स्वीकार किया कि खेल के दौरान दबाव और क्षणों को संभालना आवश्यक पहलू हैं। उन्होंने अपने 16 साल के क्रिकेट अनुभव का उपयोग करते हुए दबाव से प्रभावी ढंग से निपटने और इसका टीम पर असर नहीं पड़ने देने के महत्व पर जोर दिया।

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला एक रोमांचक मुकाबला होने का वादा करता है क्योंकि दोनों टीमों का लक्ष्य टूर्नामेंट में मजबूत शुरुआत करना है।

स्क्वाड:-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर.

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क।

Asian Games 2023: रद्द हो गया मैच, फिर भी टीम इंडिया को मिला गोल्ड मेडल, जानिए क्यों ?

एशियाई खेलों में आज भारत को मिले 9 पदक, क्रिकेट के बाद कबड्डी में भी भारतीय पुरुष टीम ने जीता गोल्ड मेडल

'क्रिकेट छोड़ दो, मौलाना ही बन जाओ..', मैदान पर नमाज़ पढ़ने लगे मोहम्मद रिज़वान, नेटिज़न्स ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -