रिश्तों में बढ़ता तनाव, नींद की कमी हो सकती है वजह, नए शोध में हुआ खुलासा
रिश्तों में बढ़ता तनाव, नींद की कमी हो सकती है वजह, नए शोध में हुआ खुलासा
Share:

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, जहाँ हमारे समय और ध्यान की माँग कभी ख़त्म नहीं होती, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कई जोड़े अपने रिश्तों में बढ़ते तनाव से जूझ रहे हैं। लेकिन क्या होगा अगर इन संघर्षों में कोई छिपा हुआ कारक योगदान दे रहा हो? हाल के शोध से पता चलता है कि नींद की कमी रोमांटिक साझेदारियों की गतिशीलता में एक प्रमुख खिलाड़ी हो सकती है।

नींद-संबंध कनेक्शन

नींद को लंबे समय से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण घटक माना गया है। हालाँकि, रिश्तों पर इसका प्रभाव एक ऐसा क्षेत्र है जिसने अब तक अपेक्षाकृत कम ध्यान आकर्षित किया है। मनोविज्ञान और नींद विज्ञान में नवीनतम निष्कर्ष अपर्याप्त नींद और जोड़ों के बीच बढ़ते तनाव के बीच एक दिलचस्प संबंध का खुलासा कर रहे हैं।

नींद की कमी: एक व्यापक मुद्दा

यह कोई रहस्य नहीं है कि नींद की कमी हमारे समाज में एक व्यापक समस्या है। व्यस्त कार्य शेड्यूल, अंतहीन स्क्रीन समय और आधुनिक जीवन के दबाव के साथ, कई व्यक्ति प्रति रात अनुशंसित सात से नौ घंटे की नींद पाने के लिए संघर्ष करते हैं। यह दीर्घकालिक नींद की कमी हमारे पारस्परिक संबंधों सहित हमारे समग्र कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

अध्ययन: लिंक को उजागर करना

नींद और रोमांटिक पार्टनरशिप के बीच संबंधों को गहराई से जानने के लिए, शोधकर्ताओं ने एक व्यापक अध्ययन किया जिसमें विभिन्न पृष्ठभूमि के सैकड़ों जोड़ों को शामिल किया गया। अध्ययन का उद्देश्य रिश्ते की संतुष्टि और संघर्ष समाधान पर नींद की गुणवत्ता और मात्रा के प्रभाव का पता लगाना था।

निष्कर्ष

अध्ययन के नतीजे ज्ञानवर्धक और चिंताजनक दोनों थे। उन्होंने अपर्याप्त नींद और रिश्तों में बढ़ते तनाव के बीच स्पष्ट संबंध का खुलासा किया। यहां कुछ प्रमुख निष्कर्ष दिए गए हैं:

1. नींद से संबंधित चिड़चिड़ापन

  • जिन जोड़ों ने नींद की गुणवत्ता कम होने की सूचना दी, उनमें बातचीत के दौरान चिड़चिड़ापन और गुस्से का अनुभव होने की अधिक संभावना थी।

2. संचार टूटना

  • नींद से वंचित व्यक्तियों को प्रभावी संचार में कठिनाइयां होती हैं, जिससे रिश्तों में गलतफहमियां और गलतफहमी पैदा होती है।

3. भावनात्मक लचीलापन

  • नींद की कमी भावनात्मक लचीलेपन में कमी से जुड़ी थी, जिससे व्यक्तियों के लिए रिश्ते के तनावों से निपटना कठिन हो गया।

4. संघर्ष का बढ़ना

  • जब एक या दोनों साथी नींद से वंचित थे, तो जोड़ों के बीच बहस गर्म संघर्ष में बढ़ने की अधिक संभावना थी।

5. रिश्ते की संतुष्टि

  • कुल मिलाकर, बेहतर नींद की आदत वाले जोड़ों ने रिश्ते की संतुष्टि और अधिक अंतरंगता के उच्च स्तर की सूचना दी।

हार्मोन की भूमिका

शोधकर्ताओं ने नींद की कमी के साथ होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों का भी पता लगाया। यह पाया गया कि अपर्याप्त नींद से हार्मोनल संतुलन में बदलाव हो सकता है, जो भावनात्मक प्रतिक्रिया और रिश्ते में तनाव को बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

रिश्ते में सामंजस्य सुधारने के लिए व्यावहारिक कदम

जबकि अध्ययन रिश्तों पर नींद की कमी के हानिकारक प्रभावों पर प्रकाश डालता है, यह आशा भी प्रदान करता है। विशेषज्ञ जोड़ों को अपने रिश्ते में सामंजस्य बढ़ाने के लिए कई व्यावहारिक कदम उठाने की सलाह देते हैं:

1. नींद को प्राथमिकता दें

  • एक सुसंगत नींद कार्यक्रम स्थापित करके और नींद के अनुकूल वातावरण बनाकर नींद को अपनी दैनिक दिनचर्या में प्राथमिकता दें।

2. खुला संचार

  • अपनी नींद की ज़रूरतों और चिंताओं के बारे में अपने साथी से खुलकर बात करें और नींद से संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए मिलकर काम करें।

3. तनाव प्रबंधन

  • नींद में खलल डालने वाले दैनिक दबावों को प्रबंधित करने के लिए तनाव कम करने की तकनीकों जैसे माइंडफुलनेस, ध्यान या योग का अभ्यास करें।

4. पेशेवर मदद लें

  • यदि नींद की समस्या बनी रहती है और आपके रिश्ते पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है, तो नींद विशेषज्ञ या चिकित्सक से मार्गदर्शन लेने पर विचार करें।

ऐसी दुनिया में जहां समय की अक्सर कमी होती है, हमारे रिश्तों पर नींद के गहरे प्रभाव को पहचानना आवश्यक है। जबकि आधुनिक जीवन की मांगें भारी हो सकती हैं, नींद को प्राथमिकता देना और नींद से संबंधित मुद्दों को संबोधित करना स्वस्थ और अधिक सामंजस्यपूर्ण रोमांटिक साझेदारी को बढ़ावा देने में काफी मदद कर सकता है। तो, अगली बार जब आप खुद को अपने महत्वपूर्ण दूसरे के साथ तनावपूर्ण बहस में पाएं, तो विचार करें कि क्या एक अच्छी रात की नींद अधिक शांतिपूर्ण और प्रेमपूर्ण संबंध के लिए गायब घटक हो सकती है।

तलवों में जलन और पेट में गर्मी से हैं परेशान तो रोजाना खाली पेट पिएं ये खास ड्रिंक

योग से घटाएं पेट की चर्बी, बहुत जल्द मिलेंगे पॉजिटिव रिजल्ट

क्या है Disease x ? जिसे बताया जा रहा कोरोना से भी जानलेवा !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -