'टैक्स की चोरी' या बदले की कार्रवाई ? क्या है दैनिक भास्कर पर हुए 'एक्शन' की सच्चाई

Jul 22 2021 03:44 PM
'टैक्स की चोरी' या बदले की कार्रवाई ? क्या है दैनिक भास्कर पर हुए 'एक्शन' की सच्चाई

नई दिल्ली: देश के एक बड़े मीडिया समूह दैनिक भास्कर पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। दिल्ली और मुंबई की आयकर विभाग की विभिन्न टीमों द्वारा आज गुरुवार को तड़के 4:30 बजे दैनिक भास्कर के भोपाल, इंदौर, जयपुर, अहमदाबाद और महाराष्ट्र में स्थित 40 से अधिक ठिकानों पर रेड मारी गई है। मीडिया समूह द्वारा टैक्स चोरी की जानकारी मिलने पर आयकर विभाग ने यह एक्शन लिया है। सूत्रों की मानें तो, दैनिक भास्कर द्वारा बड़ी टैक्स चोरी की सूचना के बाद विभाग ने न सिर्फ दैनिक भास्कर के व्यवसायिक ठिकानों बल्कि उसके प्रमोटर्स के घरों और कार्यालयों पर भी छापा मारा है। इस दौरान आयोग की टीम टैक्स से संबंधित दस्तावेजों को जब्त कर जाँच की जा रही है।

वहीं दूसरी ओर, पूरा विपक्ष इसे  ‘प्रेस की आजादी पर कायरतापूर्ण हमला’ करार देने में लगा हुआ है। इस मुद्दे पर सोशल मीडिया से लेकर संसद तक में विपक्ष सरकार को घेरने में लगा हुआ है। इसके साथ ही दैनिक भास्कर ने भी अपने न्यूज़ पोर्टल पर यही बात कही है। भास्कर ने अपने पोर्टल पर लिखा है कि, 'मैं स्वतंत्र हूँ, क्योंकि मैं भास्कर हूँ, भास्कर में चलेगी पाठकों की मर्जी।' भास्कर ने अपने पोर्टल पर ये भी लिखा है कि सरकार ने उसकी सच्ची पत्रकारिता से डर कर यह एक्शन लिया है। दरअसल, भास्कर ने कोरोना काल में गंगा में तैरती लाशों से लेकर कोरोना से मौतों के वास्तविक आंकड़े सामने रखने जैसी कई रिपोर्ट्स प्रकशित की थी। जिसे सरकार विरोधी कार्रवाई से जोड़कर देखा जा रहा है और भास्कर का कहना है कि इसी कारण उसके खिलाफ ये एक्शन लिया गया है।  

हालाँकि, केंद्र सरकार की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। लेकिन सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि आयकर विभाग को मीडिया समूह द्वारा बड़ी टैक्स चोरी किए जाने की सूचना मिली थी। जिसके बाद विभाग की तरफ से यह एक्शन लिया गया है। अब दैनिक भास्कर पर लगे आरोपों में कितनी सच्चाई है, यह तो वक़्त ही बताएगा, किन्तु इस कार्रवाई से विपक्ष को सरकार को घेरने का एक और मुद्दा जरूर मिल गया है। 

सॉफ्टवेयर कंपनी IBM करेगी बेंगलुरू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन को डिजिटाइज

ये राज्य जल्द शुरू करेगा बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक वाहन नीति

राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हुआ ‘चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग’, सीएम योगी ने जताया गडकरी-मोदी का आभार