अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, लिवर को रखती है साफ
अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, लिवर को रखती है साफ
Share:

समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ लिवर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि लिवर भोजन को पचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, उच्च वसा वाले, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन लीवर के कार्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। खराब लिवर के लक्षणों में बुखार, मतली और खराब पाचन शामिल हैं। लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है।

लहसुन:
अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जाना जाने वाला लहसुन में एलिसिन होता है, जो लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है। एलिसिन उन एंजाइमों के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है जो विषहरण में सहायता करते हैं, समग्र यकृत स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

ग्रीन टी:
अक्सर वजन प्रबंधन के लिए सेवन की जाने वाली ग्रीन टी न केवल चयापचय को बढ़ावा देती है बल्कि लीवर के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाती है। प्रतिदिन दो कप ग्रीन टी पीने से लीवर स्वस्थ रहता है। गैर-अल्कोहल फैटी लीवर की समस्या वाले व्यक्तियों के लिए, नियमित सेवन विशेष रूप से फायदेमंद है।

हल्दी:
हल्दी, अपने सक्रिय यौगिक करक्यूमिन के साथ, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। करक्यूमिन लीवर को क्षति, जलन और सूजन से बचाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, हल्दी इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाती है और लिपिड चयापचय का समर्थन करती है, जिससे समग्र कल्याण में योगदान होता है।

चुकंदर:
चुकंदर लिवर को डिटॉक्सीफाई करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में प्रभावी है। नियमित सेवन से लीवर की सूजन और क्षति को रोकने में मदद मिलती है। लीवर को स्वस्थ रखने और लीवर विषाक्तता से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए चुकंदर को आहार में शामिल किया जा सकता है।

ब्रोकोली:
अपने आहार में ब्रोकोली को शामिल करने से लीवर डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिलती है। इसे हल्का पकाकर भोजन में शामिल करने से फैटी लीवर और लीवर ट्यूमर को रोकने में मदद मिल सकती है। ब्रोकोली की समृद्ध पोषक तत्व प्रोफ़ाइल इसे लीवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाती है।

इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से लीवर को विषमुक्त करने और संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। उच्च वसा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचकर अपने आहार में संतुलन बनाना आवश्यक है, जो यकृत समारोह पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। स्वस्थ जीवन शैली के साथ लीवर के अनुकूल आहार को प्राथमिकता देना, लीवर के इष्टतम स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ऐसे बनाएं बालों को मजबूत

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो ट्रैवलिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना आपकी स्किन भी करेगी 'ट्रैवल'

झड़ते बालों से डरते हैं तो ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -