सर्दी के मौसम में कुछ ऐसी करें अपनी त्वचा की देखभाल

ये तो आप भी जानते होंगे कि अब सर्दी का मौसम आने को है और उसकी झलक भी देखने को मिल रही है सुबह और शाम के समय हल्की ठण्ड का एहसास होने लगा है। सर्दी के मौसम में त्वचा को खासतौर पर देखभाल किया जाता है। इस मौसम में बहुत ही जल्दी त्वचा पर रूखापन होने की समस्या बनी रहती है ऐसे में त्वचा पर नमी बनाए रखने से एसी समस्या नहीं होती हैं। तो चलिए जानते है कि सर्दी के मौसम में कैसे त्वचा की देखभाल करना चाहिए-

मौसम चाहे कोई सा भी हो पानी हमेशा फायदेमन्द ही होता है। और त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं। इससे आपके शरीर की अशुध्दियां भी बाहर निकल जाएंगी।

ठण्ड के मौसम में त्वचा पर मृत कोशिका उभरने लगती है और यह इतनी असानी से जाती नहीं है। तो इसे हटाने के लिए आप दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल त्वचा को अच्छी तरह साफ करने के लिए कर सकते हैं।

सर्दियों में लोग अधिकतर धूप को पसन्द करना शुरू कर देते हैं लेकिन इस बीच लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। आपको बता दें कि सर्दियां सूर्य की हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक नहीं सकती हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने का खतरा रहता है। इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें।

ऐसे समय में आप वैक्सिंग और क्रीम का इस्तेमाल बालों को हटाने में बिलकुल भी न करें। क्योंकि यह त्वचा को मुलायम बनाए रखने वाले आवश्यक तेलों और प्राकृतिक लिपिड्स को हटा देती है। 

तो हो जाएगें गाल गुलाबी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -