शिक्षा को रूचिकर बनाने का जिम्मा शिक्षकों के हाथों में
शिक्षा को रूचिकर बनाने का जिम्मा शिक्षकों के हाथों में
Share:

मिर्जापुर: पिछले दिनों मुसफ्फरगंज स्थित स्व. कांशीराम राजकीय बालिका विद्यालय में गणित, और विज्ञान के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था, जिसका समापन कल शुक्रवार को हुआ. इस समापन समारोह में मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक अवध किशोर सिंह भी उपस्थित थे. समापन से पूर्व मुख्य अतिथि ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन और माल्यार्पण किया.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, शिक्षक शिक्षा को रूचिकर बनाए, जिससे बच्चे उत्साह और आनंदपूर्वक मन लगाकर पढ़ाई कर सके. यह प्रशिक्षण समारोह 10 दिन का था जो कि, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत आयोजित किया गया था. इस प्रशिक्षण समारोह के दौरान शिक्षकों को बच्चों को बेहतर तरीके से गणित व विज्ञान पढ़ाने की जानकारी प्रदान की गई. इसमें प्रशिक्षक चंद्रमा प्रसाद ओझा, संजय सिंह और प्रधानाचार्य अनिता यादव ने गणित, और विज्ञान विषय के शिक्षकों को शिक्षण बारीकियों से रूबरू कराया. 

प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों के 8 समूह बनाये गए थे. जिसके अंतर्गत शिक्षकों को एक पाठ्यपुस्तक का कार्य टीएलएम के माध्यम से बताया गया था. कार्यक्रम के अंत में सभी शिक्षकों को डीआईओएस द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किये गए. प्रशिक्षण में डॉ. जीएस द्विवेदी ने शिक्षकों को मेडिटेशन के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि, मेडिटेशन मन शुद्ध करने का एक सरल तरीका है. इस दौरान रवींद्र नाथ सिंह आदि उपस्थित थे.

टाइम टेबल में गड़बड़ी, सरकारी अवकाश के दिन रखीं 11वीं की परीक्षा

CBSE: अगले सत्र से छात्र पढ़ेंगे यह नया विषय

भारतीय सेना में नौकरी का सुनहरा मौका, 12वीं पास करें आवेदन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -