कम्प्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में करियर बना, पा सकते हैं लाखों में सैलरी
कम्प्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में करियर बना, पा सकते हैं लाखों में सैलरी
Share:

आज का युग कंप्यूटर का युग हैं .आज घर से लेकर बहार तक की तमाम जानकारियां और टेक्नोलॉजी इसी कंप्यूटर सिस्टम में निहित हैं .आज का हर एक कार्य कम्प्यूटरीकृत हो रहा हैं .कम्प्यूटरीकृत होते इस युग में कम्प्यूटर ज्ञान रखने वाले युवाओं के लिए भी करियर के बहुत ही अच्छे अच्छे अवसर मिल रहे हैं .धीरे-धीरे सभी क्षेत्रों की कार्यप्रणालियां कम्प्यूटर पर आधारित होने लगी हैं. जो कार्य पहले मनुष्यों द्वारा होता था वह अब कम्प्यूटर करने लगे हैं. इससे कार्य की गति भी तेज हुई है और समय और संसाधन भी कम लगते हैं.

आज इस सिस्टम की माक इतनी बढ़ती चली जा रही हैं जो आपको जॉब पाने का एक अच्छा मौंका देती हैं . भारत सहित पूरे विश्व में बढ़ते आधुनिकीकरण से कम्प्यूटर नेटवर्किंग में करियर की अपार संभावनाएं हैं. टेलीफोन, रेलवे, बैंकों जैसे क्षेत्रों की कार्यप्रणालियां अब कम्प्यूटर द्वारा संचालित होने लगी है. कम्प्यूटर से इन सेवाओं का जुड़ाव नेटवर्किंग के ‍जरिए होता है.नेट बैंकिंग, फोन बैंकिंग, रेल या एयर रिर्जेवेशन आदि भी कम्प्यूटर ने‍टवर्किंग द्वारा संचालित होता है. 

कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर में डेटा आदि भेजना ही नेटवर्किंग कहलाता है। नेटवर्किंग के रखरखाव, सही संचालन के लिए कम्प्यूटर नेटवर्किंग में दक्ष युवाओं की आवश्यकता होती है. दिनोदिन बढ़ते कम्प्यूटर नेटवर्किंग से इस क्षे‍त्र में करियर संभावनाएं भी बनने लगी हैं.

कम्प्यूर नेटवर्किंग का कोर्स करने के बाद नेटवर्क इंजीनियर, नेटवर्क सिक्योरिटी एक्सपर्ट, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, डेस्कटॉप सपोर्ट इंजीनियर, टीम लीडर टेक्निकल हेड, टेक्निकल सपोर्ट इंजीनियर, सिस्टम एनालाइजर आदि बनकर अपना करियर बनाया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -