ईवी उत्पादन को मजबूत करने के लिए फोर्ड करेगी इतने अरबो का निवेश
ईवी उत्पादन को मजबूत करने के लिए फोर्ड करेगी इतने अरबो का निवेश
Share:

फोर्ड मोटर कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपने इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन पैमाने और क्षमता को मजबूत करने के लिए 11.4 अरब डॉलर का निवेश करेगी। फोर्ड ने कहा कि वह पूरे अमेरिका में चार नए संयंत्र बनाएगी और इससे लगभग 11,000 नई नौकरियां पैदा होंगी। यह, निश्चित रूप से, भारत में अपनी रणनीति के विपरीत है जहां उसने स्थानीय उत्पादन बंद करने का विकल्प चुना है और केवल आयात मार्ग के माध्यम से उच्च अंत वाहनों को लॉन्च किया।

हालांकि फोर्ड इंडिया को बढ़ते नुकसान और भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण अंततः यहां अपने दो संयंत्रों में स्थानीय विनिर्माण को रोकने का निर्णय लिया गया, कंपनी अमेरिका के अपने घरेलू आधार में ईवी क्षेत्र पर हावी होने का इरादा रखती है। हालांकि यह पहले से ही मस्टैंग मच-ई और एफ-150 लाइटनिंग जैसे कुछ विकल्प प्रदान करता है, आने वाले समय में और अधिक की उम्मीद है। अपने दक्षिण कोरियाई साझेदार एसके इनोवेशन के साथ, फोर्ड की योजना इन चार नई सुविधाओं को उपरिकेंद्र के रूप में रखने की है जिससे ईवी योजनाओं को और आगे बढ़ाया जा सके। अमेरिकी $7 बिलियन का निवेश करेंगे जबकि शेष एसके इनोवेशन से आएंगे।

फोर्ड दावा कर रही है कि नई सुविधाएं अपने 118 साल के इतिहास में 'सबसे बड़ा, सबसे उन्नत, सबसे कुशल ऑटो उत्पादन परिसर' होंगी। कंपनी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उसे उम्मीद है कि वैश्विक वाहनों के 30% से 40% के बीच कहीं भी बैटरी द्वारा संचालित किया जाएगा। कार्यकारी अध्यक्ष बिल फोर्ड ने कहा, "यह एक परिवर्तनकारी क्षण है जहां फोर्ड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अमेरिका के संक्रमण का नेतृत्व करेगा और स्वच्छ, कार्बन-तटस्थ विनिर्माण के एक नए युग की शुरुआत करेगा।" "इस निवेश और नवाचार की भावना के साथ, हम लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं एक बार परस्पर अनन्य सोचा - हमारे ग्रह की रक्षा करें, महान इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करें अमेरिकी प्यार करेंगे और हमारे देश की समृद्धि में योगदान देंगे।"

फोर्ड ने अब तक अपने एफ-150 लाइटनिंग और मच-ई के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। दोनों इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग अमेरिका में उत्साहजनक रही है, जिसने फोर्ड को ऐसी स्थिति में ला खड़ा किया है, जहां से न केवल वोक्सवैगन जैसे पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों को बल्कि यहां तक कि ईवी दिग्गज टेस्ला को भी चुनौती दी जा सकती है। कंपनी के सीईओ जिम फ़ार्ले ने कहा- "हम कुछ के बजाय कई के लिए सफल इलेक्ट्रिक वाहन देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।"

स्कोडा कुशाक को मिली 10 हजार बुकिंग, जानिए कार की खासियत

Ola ने तोड़े रिकॉर्ड, दूसरे दिन भी हुई बंपर बिक्री

1 ही दिन में Ola ने बेच डाले 600 करोड़ के 'इलेक्ट्रिक स्कूटर', हर सेकंड में बेचे 4 वाहन

रिलेटेड टॉपिक्स