द्वापर युग में श्री कृष्ण ने तोड़ा था शिव धनुष, जानिए क्या था कारण
द्वापर युग में श्री कृष्ण ने तोड़ा था शिव धनुष, जानिए क्या था कारण
Share:

सीता स्वयंवर के दौरान श्रीराम ने शिव जी के धनुष को तोड़ दिया था, उस समय कोई भी शक्तिशाली राजा उसे हिला नहीं पाता था। राम जी  ने आसानी से धनुष तोड़ दिया और परिणामस्वरूप, उन्होंने माता सीता से विवाह किया। हालाँकि, धनुष के नष्ट होने से परशुराम जी बहुत क्रोधित हो गए। इस घटना के बारे में तो बहुत से लोग जानते हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि भगवान श्री कृष्ण ने भी शिव धनुष को तोड़ा था। कृष्ण द्वारा धनुष तोड़ने की परिस्थितियाँ भी दिलचस्प हैं। आइए विस्तार से बताते हैं कि श्रीकृष्ण ने शिव धनुष क्यों तोड़ा था।

जब भगवान विष्णु ने आठवीं बार श्री कृष्ण के रूप में अवतार लिया तो कुछ परिस्थितियों के कारण भगवान शिव का धनुष श्री कृष्ण के हाथ से टूट गया। यह घटना तब घटित हुई जब कंस ने अक्रूरजी को नंदगांव में बहला-फुसलाकर श्रीकृष्ण को मथुरा लाने की साजिश रची थी।

कंस से धनुष यज्ञ में सम्मिलित होने का निमंत्रण पाकर श्रीकृष्ण अक्रूरजी के साथ मथुरा आए। कंस से मिलने से पहले, श्री कृष्ण ने शहर का पता लगाने का फैसला किया। अपनी यात्रा के दौरान, वह उस मंदिर में पहुंचे जहां यज्ञ हो रहा था। दिलचस्प बात यह है कि कंस ने भगवान शिव का धनुष उसी मंदिर में रखा था और इस धनुष के लिए विशेष रूप से एक यज्ञ का आयोजन किया था।

 श्री कृष्ण ने धनुष को छूने की अपनी उत्सुकता व्यक्त की और फिर मंदिर के पुजारी और धनुष की रक्षा करने वाले सैनिकों को इसे उठाने के अपने इरादे के बारे में सूचित किया। कृष्ण की इच्छा सुनकर, सभी के बीच हँसी फूट पड़ी क्योंकि उन्हें संदेह था कि एक बच्चा धनुष कैसे उठा सकता है। हालाँकि, श्री कृष्ण ने चंचल गतिविधि में संलग्न होकर धनुष को तोड़ दिया।

जब कंस ने धनुष टूटने की खबर सुनी तो वह भयभीत हो गया क्योंकि भविष्यवाणी थी कि जो कोई भी धनुष उठाएगा वह उसके द्वारा मारा जाएगा। मथुरा के लोग खुशी से भर गए क्योंकि उन्हें विश्वास था कि कंस को मारने वाला आ गया है। अगले दिन, श्री कृष्ण ने कंस का वध किया और मथुरा को उसके दमनकारी शासन से मुक्त कराया। 

शीतकाल में बाबा मद्महेश्वर करते है यहाँ निवास, जानिए कहाँ स्थित है मंदिर

तिरुपति बालाजी में महिलाएं भी करती है अपने बाल दान, होती है सभी मनोकामनाएं पूर्ण

गुलाब के फूल से महक जायेगा आपका भाग्य, द्वार पर आएगी सुख-समृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -