2002 में ‘मुस्लिम’ भीड़ ने 59 हिंदू कारसेवकों को ज़िंदा जलाया, लेकिन एकता कपूर ने बताया ‘ट्रेन बर्निंग इंसिडेंट’, भड़के लोग
2002 में ‘मुस्लिम’ भीड़ ने 59 हिंदू कारसेवकों को ज़िंदा जलाया, लेकिन एकता कपूर ने बताया ‘ट्रेन बर्निंग इंसिडेंट’, भड़के लोग
Share:

अहमदाबाद: गुजरात के गोधरा में वर्ष 2002 में साबरमती एक्सप्रेस के अंदर 59 हिंदू कारसेवकों को जिंदा जलाकर मारा गया था। 22 वर्ष पश्चात् इस नरसंहार की कहानी को बड़े पर्दे पर लाने की तैयारी है। किन्तु जो एकता कपूर ऐसा करने जा रही हैं उन्होंने फिल्म के टीजर रिलीज के साथ इसे अपने एक ट्वीट में ‘दुर्घटना’ बता दिया है। इससे बहुत लोग खफा हैं। अपने X पर एकता कपूर ने इस फिल्म की जानकारी देते हुए कहा कि 22 वर्ष पहले जिन 59 मासूम लोगों ने गोधरा ट्रेन हादसे में अपनी जान गवा दी थी, उन्हें श्रद्धांजलि। साबरमती रिपोर्ट 3 मई 2024 को आएगी।

अजीब बात तो यह है कि एकता कपूर एक ओर जहाँ साबरमती एक्सप्रेस में हुए नरसंहार को घटना-दुर्घटना बता रही हैं, वहीं उन्हीं की फिल्म के टीजर में दिखाया गया है कि कैसे विक्रांत मेसी का बतौर न्यूज रीडर मुख्य सीन ही यही है कि वो इस नरसंहार के दुर्घटना लिखे जाने पर आपत्ति व्यक्त करते है तथा बोलते हैं कि ये कोई हादसा नहीं था। फिल्म के सीन एवं एकता कपूर के ट्वीट में विरोधाभास दिखने के पश्चात् सोशल मीडिया उपयोगकर्ता अतुल माथुर ने गुस्सा जताते हुए कहा- “तुम्हारा मतलब क्या है कि ट्रेन जलना दुर्घटना थी। ओह तुम्हारा मतलब है कि ट्रेन अपने आप जली? ऐसा बस बोलकर दिखाओ एक बार अगर तुम में हिम्मत है।”

इस पर एक शख्स ने लिखा- “ट्रेन जलने की दुर्घटना। मूर्ख ये हिंदुओं पर टारगेट हमला था।” इसी प्रकार पत्रकार निरवा मेहता लिखती हैं- “ये कोई ट्रेन जलने की दुर्घटना नहीं थी। मुस्लिमों ने अयोध्या से लौटते कारसेवकों को मारने के लिए ट्रेन में आग लगाई थी। कम से कम इतनी ईमानदारी रखो।” एक शख्स ने कहा कि फिल्म आ तो रही है मगर बस इस फिल्म में इस्लामियों के कुकर्म न धोए-पोंछे जाएँ। मुस्लिम भीड़ ने ही इसमें आग लगाई थी तथा ट्रेन के दरवाजे बंद कर दिए थे कि कोई बच न पाए।

क्या हुआ था 27 फरवरी 2002 को साबरमती एक्सप्रेस में?
27 फरवरी 2002 को साबरमती एक्सप्रेस में एक भयानक हादसा हुआ था. गोधरा में सुबह के समय साबरमती एक्सप्रेस के कोच एस-6 में आग लगा दी गई थी। दुखद, इसके परिणामस्वरूप 59 कार सेवकों की मृत्यु हो गई जो विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में भाग लेने के बाद अयोध्या से लौट रहे थे। ट्रेन सुबह 7:43 बजे गोधरा स्टेशन पर पहुंची थी और जैसे ही वह रवाना होने लगी, उसकी चेन खींच दी गई और 1000-2000 लोगों की भीड़ ने उस पर हमला कर दिया। भीड़ ने पहले पथराव किया और फिर कोच में पेट्रोल डालकर आग लगा दी. इससे 27 महिलाओं, 22 पुरुषों और 10 बच्चों की जलने से मौत हो गई।

जांच के बाद घटना को साजिश माना गया। मौलवी हुसैन हाजी इब्राहिम उमर और नानूमियान की पहचान मुख्य साजिशकर्ताओं के रूप में की गई जिन्होंने कथित तौर पर भीड़ को उकसाया था। उन पर सांप्रदायिक तनाव भड़काकर हमला कराने का आरोप लगाया गया था। कथित तौर पर एक आरोपी रज्जाक कुरकुर के गेस्ट हाउस में 140 लीटर पेट्रोल जमा किया गया था, जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर ट्रेन में आग लगाने के लिए किया गया था। जांच के दौरान यह भी पता चला कि हिंसक भीड़ को उकसाने के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया गया था. आलिया मस्जिद पास में ही स्थित थी, जहां हमले के दौरान "काफिरों को मारो, इस्लाम खतरे में है, उन्हें काटो, उन्हें मार डालो" जैसे नारे सुनाई दिए। हमलावर तलवारों और अन्य घातक हथियारों से लैस थे, वे पथराव भी कर रहे थे और ट्रेन को घेरने का प्रयास कर रहे थे।

कुछ कारसेवकों को आने वाले ख़तरे का अंदाज़ा हो गया था और वे हमले से पहले ही स्टेशन छोड़ कर चले गए थे. घटनास्थल पर पुलिस बल की मौजूदगी के बावजूद स्थिति को नियंत्रित करने के उनके प्रयास असफल रहे। घटना के करीब दो दशक बाद भी कई वामपंथी और उदारवादी आवाजें इस हमले पर खुलकर चर्चा करने से कतराती हैं। जो लोग ऐसा करते हैं वे अक्सर इसे एक दुर्घटना के रूप में महत्व देते हैं, इसकी गंभीरता को कम करने का प्रयास करते हैं, जैसा कि एकता कपूर के बयानों में देखा गया है।

'दिल्ली सरकार की सोलर पॉलिसी पर उपराज्यपाल ने लगाई रोक', AAP का बड़ा दावा

MP के इन 2 मासूम छात्रों ने जीता दिल, रास्ते में मिलें हजारों रुपए के नोट लेकर पहुंच गए थाने

'हथियार लेकर आ रहे किसान', किसानों आंदोलन पर बोले त्रिवेंद्र सिंह रावत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -