आज ही घर की इन चीजों को सुधारें, होगा सकारात्मक ऊर्जा का आगमन
आज ही घर की इन चीजों को सुधारें, होगा सकारात्मक ऊर्जा का आगमन
Share:

फेंग शुई, एक प्राचीन चीनी प्रथा, के मुताबिक, कुछ गलतियां घर की नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है। इन गलतियों से घर का माहौल तनावपूर्ण रहता है। यह बताता है कि हमारे घर के लेआउट और डिज़ाइन में कुछ गलतियाँ नकारात्मक ऊर्जा, तनाव और पारिवारिक विवादों का कारण बन सकती हैं। हालाँकि, फेंगशुई सिद्धांतों का पालन करके, आप अपने रहने की जगह में सरल समायोजन कर सकते हैं और अपने घर में शांति और समृद्धि को आमंत्रित कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपके रहने के माहौल में एक सामंजस्यपूर्ण और सकारात्मक माहौल बनाने में मदद करने के लिए कुछ प्रमुख फेंगशुई युक्तियों के बारे में बताएंगे।

मुख्य प्रवेश द्वार:
फेंगशुई सिद्धांतों के अनुसार, मुख्य द्वार पर अत्यधिक शोर आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बाधित कर सकता है। यदि आपका सामने का दरवाज़ा खुलते और बंद होते समय बहुत अधिक आवाज़ करता है, तो तुरंत इसकी मरम्मत कराने पर विचार करें। ऐसा माना जाता है कि प्रवेश द्वार से आने वाला शोर घर में नकारात्मकता को बढ़ावा दे सकता है और परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े बढ़ सकते हैं।

खिड़कियाँ बाहर की ओर मुख वाली:
फेंगशुई सुझाव देता है कि खिड़कियां बाहर की ओर खुलनी चाहिए ताकि सकारात्मक ऊर्जा आपके घर में स्वतंत्र रूप से प्रवाहित हो सके। यदि आपकी खिड़कियाँ अंदर की ओर खुलती हैं, तो ऐसा माना जाता है कि यह सकारात्मक ऊर्जा में बाधा उत्पन्न करती है और वित्तीय कठिनाइयों का कारण बन सकती है। ऐसे मामलों में, आप इस स्थिति को ठीक करने के लिए एक क्रिस्टल बॉल का उपयोग कर सकते हैं, इसे सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए खिड़कियों के पास रख सकते हैं।

रसोई और स्नानघर का स्थान:
फेंगशुई रसोई या बाथरूम को मुख्य द्वार के ठीक सामने न रखने की सलाह देता है। ऐसा माना जाता है कि इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा या "शा ची" आती है। यदि आपके घर का लेआउट इन क्षेत्रों को प्रतिकूल स्थिति में रखता है, तो प्रवेश द्वार से ऊर्जा को दूर करने के लिए दर्पण या विभाजन लगाने जैसे फेंगशुई उपायों का उपयोग करने पर विचार करें।

पारिवारिक तस्वीरें दिशा:
सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने और पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए, फेंगशुई लिविंग रूम में पारिवारिक तस्वीरें प्रदर्शित करने की सलाह देता है। इन तस्वीरों को लिविंग रूम में, अधिमानतः पूर्व या दक्षिण-पूर्व की दीवारों पर लगाया जाना चाहिए। फेंगशुई सिद्धांतों के अनुसार, यह व्यवस्था सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है, मजबूत रिश्तों को बढ़ावा देती है और परिवार के भीतर सद्भाव को बढ़ावा देती है।

हरियाली को शामिल करें:
माना जाता है कि इनडोर पौधे और हरियाली हवा को शुद्ध करते हैं और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। हालाँकि, अपने पौधों की उचित देखभाल और रखरखाव करना आवश्यक है। सूखे या सूखे पौधों को तुरंत हटा देना चाहिए क्योंकि वे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकते हैं। फेंगशुई समृद्धि और जीवन शक्ति को आमंत्रित करने के लिए आपके घर के पूर्व, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण क्षेत्रों में स्वस्थ और जीवंत पौधे लगाने का सुझाव देता है।

मुरझा रहे पौधों को हटाएँ:
फेंगशुई सिद्धांतों के अनुसार, जो पौधे मुरझा रहे हैं या मर रहे हैं, वे आपके जीवन में क्षय और ठहराव का प्रतीक हो सकते हैं। इसलिए, अपने रहने की जगह से किसी भी सूखे पौधे को तुरंत हटाना महत्वपूर्ण है। अपने पर्यावरण को मृत या सड़ने वाले पौधों से मुक्त रखने से सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

फेंग शुई आपके स्थान को ऊर्जा प्रवाह के सिद्धांतों के साथ संरेखित करके एक सकारात्मक और सामंजस्यपूर्ण रहने का वातावरण बनाने में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। शोर-शराबे वाले प्रवेश द्वार, गलत खिड़की दिशा और आवश्यक कमरों की प्रतिकूल स्थिति जैसी सामान्य गलतियों को संबोधित करके, आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि को आमंत्रित कर सकते हैं। पारिवारिक फ़ोटो को शामिल करना, स्वस्थ इनडोर पौधों को बनाए रखना और मरने वाले पौधों को हटाना अधिक संतुलित और शांतिपूर्ण वातावरण बनाने के लिए अतिरिक्त कदम हैं। इन फेंगशुई युक्तियों को लागू करके, आप अपने घर और उसमें रहने वालों की भलाई और सद्भाव को बढ़ा सकते हैं।

गुरुवार के दिन करें श्री विष्णु चालीसा का पाठ, पूरी होगी हर मनोकामना

कब है भाद्रपद अमावस्या? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि

आखिर क्या है प्रथ्वी से स्वर्ग की दूरी, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -