Share:
इंसान झील के बराबर पेशाब करता है...
इंसान झील के बराबर पेशाब करता है...

क्या आप जानते है आपकी पेशाब के बारे में कई ऐसे तथ्य है जिनके बारे में शायद आप न जानते होंगे न ही आपने पहले कभी सुना होगा, आइये बताते है कुछ ऐसे तथ्य खुद भी पढ़े और दूसरों को भी शेयर करे.

1.क्या आप जानते है, इंसान की किडनी उसके ज़िंदगी में करीब 10 लाख गैलेन यानी 37 लाख लीटर पानी को पेशाब में बदल देती है जो एक छोटी झील के बराबर होता है. 
2.बिल्ली के पेशाब के बारे में एक फैक्ट जो शायद आप नहीं जानते होंगे, बिल्ली का पेशाब अँधेरे में चकमता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बिल्ली के पेशाब में फास्फोरस होता है जो ऑक्सीजन के सम्पर्क में आकर शाइनिंग करने लगता है.
3.क्या आप जानते है, जिस पेशाब को आप ऐसे ही दीन भर में न जाने कितनी बार बर्बाद कर देते है उससे urokinase नाम की दवाई बनती है, जो दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद होती है.
4.हमारे शरीर के अंदर मौजूद पेशाब थैली में करीब 2.5 कप पेशाब इकट्ठा होता है वहीं हाथियों की पेशाब में थैली में यह स्टोरेज कैपेसिटी बढ़कर 50 लीटर तक हो जाती है. 
5.एक इंसान एक साल में अपनी पेशाब से इतनी हायड्रोजन पैदा करता है जो एक कार को 2698 किलोमीटर चला सकती है.
नासा के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन बनाई है जो उनके खुद के पेशाब को इतना शुद्ध कर देती है, जितना शुद्ध पानी अमेरिका के नलों से भी नहीं आता.

जज को पानी में अपना थूक मिलाकर देता था चपरासी, फिर हुआ ऐसा

क्या आपको पता है कि आखिर क्यों चुम्बन के दौरान लडकियां उठा लेती हैं एक पैर

6491 का यह शख्स कैसे आया धरती पर?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -