इन 4 सब्जियों को खाकार बढ़ा सकते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता

कोविड-19 (COVID-19) के मामले अब तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इसके विभिन्न वैरिएंट से बचने के लिए एक्सपर्ट महामारी की शुरूआत से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं। आप सभी को बता दें कि आज के समय में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, जैसे, इम्यूनिटी बढ़ाने वाला काढ़ा पीते हैं, सुपरफूड का सेवन करते हैं, सप्लीमेंट लेते हैं आदि। हालाँकि दूसरी ओर रोजमर्रा में खाई जाने वाली कुछ हरी सब्जियां भी हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables) शामिल है जो कई लोगों को पसंद नहीं होती हैं लेकिन ये नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर (Natural immunity booster) का काम करती हैं। आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत करती हैं।

ब्रोकली- ब्रोकली दिखने में फूल गोभी की तरह लगती है। ब्रोकली विटामिन ए, के, सी, फोलेट और फाइबर से भरपूर होती है, इस वजह से ब्रोकली इम्युनिटी मजबूत करने में मदद कर सकती है। हर दिन ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में बीटा-कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि इम्यून सेल्स और कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते है। आप सब्जी, कच्ची, सूप, सलाद आदि तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं। 

शिमला मिर्च - शिमला मिर्च फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का काफी अच्छा सोर्स हैं। जी हाँ, एक कप कटी हुई शिमला मिर्च 190 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो हर दिन विटामिन सी की जरूरत के 3 गुना से भी अधिक है। इस वजह से शिमला मिर्च का भी सब्जी के रूप में, पुलाव के साथ, सलाद के रूप में आदि तरह से सेवन करना चाहिए। 

पत्तेदार सब्जियां- गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां जैसे, केल, स्विस चार्ड आदि एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी से भरपूर होती हैं। इसी के साथ इनमें फैट में घुलनशील शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई भी पाया जाता है। इस वजह से इनका सेवन भी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है।

फूल गोभी- इसमें काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी, फोलेट, विटामिन के और फाइबर पाया जाता है। इसी के साथ यह सभी पोषक तत्व इम्यनिटी को मजबूत करने में काफी मदद करते हैं। इस वजह से फूल गोभी का भी सेवन करना चाहिए।

कोविड अपडेट : पिछले 24 घंटे में भारत में 2.82 लाख नए मामले, 441 मौतें

कर्नाटक: 140 इंजीनियरिंग छात्रों हुए कोविड पॉजिटिव

केरल में ओमिक्रोन केस की संख्या 591 तक पहुंची

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -