काढ़ा बनाते वक्त ये गलतियां करते हैं लोग, और बिगड़ जाती है तबियत
काढ़ा बनाते वक्त ये गलतियां करते हैं लोग, और बिगड़ जाती है तबियत
Share:

हमारा इम्यूनिटी सिस्टम शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देने वाला है। इस वजह से कोरोना वायरस का खतरा बढ़ते ही डॉक्टर्स लोगों को काढ़ा पीने की सलाह देने लगे हैं जो इम्यूनिटी को इम्प्रूव करता है। जी दरअसल डॉक्टर्स का कहना है कि काढ़ा बनाते वक्त जानें-अनजाने में लोग कई बार ऐसी गलतियां करते हैं जिससे शरीर पर उसका उल्टा ही असर होने लगता है। जी हाँ क्योंकि इम्यूनिटी बढ़ाने वाले काढ़े में अगर गुणकारी तत्वों की सही मात्रा का ख्याल ना रखा जाए तो उसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। अब आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

* एक्सपर्ट का कहना है कि काढ़ा पीने वालों की उम्र, मौसम और हेल्थ को मॉनिटर करना बहुत जरूरी है। ऐसे में रेगुलर काढ़ा पीने वाले कमजोर स्वास्थ के लोगों को कई बड़ी दिक्कत हो सकती हैं। जैसे नाक से खून, मुंह छाले, एसिडिटी, पेशाब आने में समस्या और डाइजेशन की समस्या। ऐसा हो तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

* काढ़ा बनाने में अक्सर लोग काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, गिलोय, अश्वगंधा, इलायची और सोंठ का इस्तेमाल करते हैं। यह सभी चीजें आपके शरीर को काफी गर्म कर देती हैं। ऐसे में शरीर का तापमान अचानक बढ़ने से नाक से खून या एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इनका कम इस्तेमाल करें।

* काढ़ा बनाने के लिए आप जिन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनकी मात्रा में संतुलन रखे। अगर काढ़ा पीने से आपको कोई परेशानी हो रही है तो उसमें दालचीनी, काली मिर्च, अश्वगंधा और सोंठ की मात्रा कम ही रखें।

* सर्दी या जुकाम से परेशान लोगों के लिए काढ़ा वरदान है, हालांकि कुछ लोगों को इसमें बड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए। सबसे खास उन लोगों को जिन्हें पित्त की शिकायत है। जी दरअसल इन लोगों को काढ़े में काली मिर्च, सोंठ और दालचीनी का इस्तेमाल करते वक्त खास सावधानी बरतनी चाहिए।

* अगर आप काढ़े का रेगुलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे कम मात्रा में लेना ही सही होगा। ध्यान रहे काढ़ा बनाते वक्त बर्तन में सिर्फ 100 मिलीलीटर पानी डालें। फिर जरूरी चीजों को मिलाने के बाद उसे तब तक उबालें जब तक काढ़ा 50 मिलीलीटर यानी आधा ना हो जाए।

सर्दी-खांसी और बुखार को चुटकी में गायब कर देंगे यह तीन काढ़े, बनाना बहुत आसान

काढ़ा पीने से लेकर यह 6 चीजें शुरू कर दें करना, नहीं होगा कोई संक्रमण

आपको कोरोना संक्रमण से बचाएगा यह काढ़ा, आज से शुरू कर दें पीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -