भारत की आर्थिक वृद्धि दर मजबूत : IMF

By Hitesh Songara
Oct 07 2015 10:11 AM
भारत की आर्थिक वृद्धि दर मजबूत : IMF

वाशिंगटन : भारत की आर्थिक वृद्धि दर को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने यह अनुमान लगाया है कि अगले साल यह 7.5 फीसदी रहने वाली है. जबकि साथ ही यह भी कहा है कि इस आलोच्य अवधि में चीन की वृद्धि दर 6.3 फीसदी रह सकती है. भारत में वृद्धि को देखते हुए IMF का यह मानना है कि अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारत की आर्थिक वृद्धि दर अधिक बनी रहेगी. IMF की रिपोर्ट से यह बात भी सामने आई है कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर का पिछले साल की 7.3 फीसदी से मजबूत होकर 7.5 फीसदी रहने का अनुमान है.

बताया जा रहा है कि भारत में हाल ही में नीतिगत सुधार देखने को मिला है साथ ही निवेश में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और इसके साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि जींस की कीमतों में भी नरमी है जिसका फायदा वृद्धि दर को होने वाला है. वहीँ बात करें चीन की तो यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह जहाँ इस साल 6.8 फीसदी है वहीँ यह 2016 में 6.3 फीसदी हो जाना है. IMF ने साथ ही यह भी कहा है कि इस साल वैश्विक वृद्धि दर 3.1 फीसदी रहने वाली है जोकि पिछले साल की अपेक्षा 0.3 फीसदी कम बताई जा रही है.

सूत्रों का इस मामले में यह कहना है कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक वृद्धि दर मजबूत बने रहने के अनुमान लगाये जा रहे है. जहाँ यह बात सामने आ रही है कि यूरो क्षेत्र में वृद्धि में सुधार व्यापक ही रहने का अनुमान है वहीँ यह कहा जा रहा है कि अमेरिका व कैरेबियाई क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों के फिर से तेजी में आने की उम्मीद है. इसके साथ ही IMF की रिपोर्ट से यह बात भी पता चला है कि 2015 के दौरान भारत में मुद्रास्फीति और भी घट सकती है जिससे की वैश्विक तेल तथा कृषि जिंस कीमतों में गिरावट आने की सम्भावना है.