क्या हिंदू-विरोधी है फैज़ की नज़्म 'हम देखेंगे' ? जांच करने के लिए गठित हुई कमिटी
क्या हिंदू-विरोधी है फैज़ की नज़्म 'हम देखेंगे' ? जांच करने के लिए गठित हुई कमिटी
Share:

कानपूर: IIT कानपुर ने एक समिति का गठन किया है जो यह जांचे करेगी कि उर्दू के मशहूर शायर फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ की नज़्म ‘हिंदू विरोधी’ है या नहीं। समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, यह पैनल एक फैकल्टी मेंबर की शिकायत के बाद गठित किया गया है। इस मेंबर ने दावा किया था कि छात्रों द्वारा किए गए एक प्रदर्शन के दौरान गायी गई यह नज़्म हिंदू विरोधी है। यह पैनल फ़ैज़ की नज़्म के अलावा इस बारे में भी फैसला लेगा कि क्या छात्रों ने प्रदर्शन के दिन शहर में लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन किया था या नहीं और क्या उनकी तरफ से सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट की गई या नहीं।

दरअसल, 1979 में फैज़ द्वारा पाकिस्‍तान के सैन्‍य शासन और सैन्य तानाशाह जिया-उल-हक़ के खिलाफ ‘हम देखेंगे, लाज़िम है कि हम भी देखेंगे…’ नज़्म लिखी थी। इसकी कुछ पंक्तियां इस प्रकार हैं- ''जब अर्ज़-ए- ख़ुदा के काबे से, सब बुत उठवाये जाएंगे, हम अहल-ए-सफा-मरदूद-ए-हरम, मसनद पे बिठाए जाएंगे, सब ताज उछाले जाएंगे, सब तख़्त गिराए जाएंगे…बस नाम रहेगा अल्लाह का… जो गायब भी है हाज़िर भी''। फ़ैज़ की यह नज़्म तबसे अधिकतर विरोध प्रदर्शनों में गायी जाती रही है। 15 दिसंबर को जामिया हिंसा के दौरान पुलिस की कार्रवाई के विरोध में 17 दिसंबर को IIT कानपुर के छात्रों ने एक शांतिपूर्ण मार्च निकाला था, जहां यह नज़्म गायी गई थी।

इस संबंध में संस्थान के उपनिदेशक मनीन्द्र अग्रवाल ने शिकायत दर्ज करवाई थी। उनका कहना है, ‘वीडियो में स्पष्ट दिख रहा है कि छात्र फ़ैज़ की नज़्म गा रहे हैं, जिसे ‘हिंदू विरोधी’ भी कहा जा सकता है।’ उनकी शिकायत में नज़्म के ‘बुत उठवाए जाएंगे’ और ‘नाम रहेगा अल्लाह का’ वाले हिस्से पर आपत्ति दर्ज कराइ गई है। उनके मुताबिक यह हिस्सा हिंदू विरोधी है। उनका यह भी इल्जाम है कि छात्रों ने जामिया के समर्थन में हुए प्रदर्शन में भारत विरोधी और सांप्रदायिक बयान भी दिए गए थे।

जनवरी 2020 में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें अपने जरूरी काम

टेनिस: इंटरनेशनल टूर्नामेंट में खेलिंग शारापोवा

पत्नी के साथ धरने पर बैठे चंद्रबाबू नायडू, किसानों के अधिकारों के लिए उठाई इंसाफ की आवाज

 

 


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -