PHD के लिए आईआईटी गांधीनगर है बेहतरीन ऑप्शन

Sep 15 2015 03:32 PM
PHD के लिए आईआईटी गांधीनगर है बेहतरीन ऑप्शन

साइंस ओर इंजीनियरिंग की फिल्ड से जुड़े ऐसे छात्र जो की हायर एजुकेशन के अंतर्गत पीएचडी की डिग्री प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं उनके लिये आईआईटी गांधीनगर एक अच्छा विकल्प हैं.

केसे करें आवेदन :-

आईआईटी गांधीनगर के पीएचडी कोर्स में विभिन्न ब्रांचो में आवेदन के लिये आखिरी तारीख 25 सितंबर 2015 निर्घारित है.इस कोर्स के लिये online आवेदन किया जा सकता हैं.

कोर्स के लिये योग्यता:- इस कोर्स में आवेदन के लिये इच्छुक छात्रो के पास बीटेक, एमटेक, एमए, एमएससी या रिलेटेड 55 प्रतिशत पास की डिग्री या 5.5 सीपीआई होना जरूरी हैं.इस कोर्स के लिये योग्यता अलग अलग ब्रांचो के आधार पर किया जायेगा.

कोर्स के लिये चयन :-

इस कोर्स के लिये चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा.लिखित परीक्षा ज़रूरत के आधार पर करवाई जायेगी. कोर्स के लिये चयन अकेडमिक प्रदर्शन ओर इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा.

ब्रांचेज:-

गाँधीनगर के इंजीनियरिंग फील्ड के अलावा कई अन्य ब्रान्चेस भी हैं -बायोलॉजिकल, केमिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, मैटीरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग, अर्थ साइंसेज, ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज, के मिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स, कॉग्निटिव साइंस

लिखित परीक्षा:-

संस्थान के लिये आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत लॉजिकल रीजनिंग, एनालेटिकल एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी, राइटिंग स्किल्स के अलावा अंडरग्रेजुएट स्तर के बेसिक कोर्स से जुड़े सवाल पूछे जायेंगे लिखित परीक्षा पास नही कर पाने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू के लिये पात्र नही होंगे.