आईआईटी बॉम्बे के छात्रों ने बनाया सेटेलाइट ' प्रथम ' 26 को होगा लांच
आईआईटी बॉम्बे के छात्रों ने बनाया सेटेलाइट ' प्रथम ' 26 को होगा लांच
Share:

नई दिल्ली - आईआईटी बॉम्बे के छात्रों द्वारा बनाया गया सेटेलाइट प्रथम लांचिंग के लिए तैयार है. किन्ही कारणों से इसकी 8 सालों से लांचिंग नहीं हो पा रही थी. लेकिन अब इसकी लांचिंग 26 सितम्बर को निश्चित हो गई है. इस सेटेलाइट का वजन 10 किलोग्राम है.

बता दें कि इस सेटेलाइट का कॉन्सेप्ट 2007 में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के दो छात्रों सप्तर्षी बंद्दोपाध्याय और शशांक तमस्कर ने तैयार किया था. 2009 में इसरो के साथ मेमोंरेंडम ऑफ अन्डरस्टेंडिंग साइन किया गया था.जिसे 2014 तक के लिए बढ़ा दिया गया था. उल्लेखनीय इस समय टीम में 30 छात्र हैं, जिसमें से 9 कोर टीम के हैं. कोर टीम के सदस्य सुमित जैन ने बताया कि जीपीएस लोकेशन बताने के अलावा 'प्रथम' सुनामी की भविष्यवाणी भी करेगा इसरो ने सिर्फ छात्रों को इसकी टेस्टिंग की सुविधा मुहैया कराई है साथ ही इसरो इसका सारा खर्च भी उठा रहा है.

टीम के सबसे छोटे सदस्य हर्षद जालान ने कहा  इसरो के वैज्ञानिक जीरो एरर पॉलिसी पर काम करते हैं, इसलिए हमसे भी सारे काम बिना किसी गड़बड़ी के करने की उम्मीद की जाती थी कभी-कभी तो ऐसा होता था कि लैब में 30 घंटे लगातार काम करने के बाद हमें बस एक घंटा गलतियां सुधारने के लिए मिलता था.

इसरो के नाम दर्ज होगी एक और बड़ी उपलब्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -