अगर आपके गले में खराश है तो करें ये काम
अगर आपके गले में खराश है तो करें ये काम
Share:

गले में खराश के साथ रहना निस्संदेह चुनौतीपूर्ण है। खरोंच, परेशान करने वाली अनुभूति आपकी दैनिक गतिविधियों को बाधित कर सकती है, जिससे सबसे सरल कार्य भी असुविधाजनक हो सकते हैं। कारणों को समझना और लक्षणों की पहचान करना प्रभावी राहत पाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।

अपराधियों की पहचान

1. वायरल संक्रमण

सामान्य सर्दी या फ्लू जैसे वायरल संक्रमण के कारण अक्सर गले में खराश हो जाती है। ये संक्रमण गले में सूजन और जलन पैदा कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप असुविधा और निगलने में कठिनाई हो सकती है। वायरल संक्रमण के लक्षणों को पहचानना गले की खराश को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में पहला कदम है।

2. जीवाणु संक्रमण

स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण जैसे जीवाणु संक्रमण भी गले में खराश पैदा कर सकते हैं। वायरल संक्रमण के विपरीत, जीवाणु संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक्स जैसे विशिष्ट उपचार की आवश्यकता हो सकती है। राहत के लिए सही दृष्टिकोण चुनने के लिए वायरल और बैक्टीरियल उत्पत्ति के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है।

घरेलू उपचार जो काम करते हैं

त्वरित राहत उपाय

3. हाइड्रेटेड रहें

निर्जलीकरण से गले की परेशानी बढ़ सकती है। खूब पानी पीने से गला नम रहता है और जलन शांत होती है। अतिरिक्त राहत के लिए हर्बल चाय या शोरबा जैसे गर्म पेय पदार्थों पर विचार करें।

4. गर्म नमक के गरारे करें

क्लासिक गर्म नमक के गरारे सिर्फ एक पारंपरिक उपाय से कहीं अधिक है; इसका वैज्ञानिक समर्थन है। गर्म नमक के पानी से गरारे करने से सूजन को कम करने, दर्द को कम करने और बैक्टीरिया के लिए कम अनुकूल वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है।

किचन पेंट्री हीरोज

5. शहद और नींबू

शहद और नींबू का मिश्रण एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपचार है। शहद के रोगाणुरोधी गुण संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जबकि नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। इन्हें गर्म पानी या चाय में मिलाने से आपके गले की खराश के लिए सुखदायक अमृत तैयार होता है।

6. अदरक चाय अमृत

अदरक में सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे गले की खराश के लिए एक रामबाण इलाज बनाता है। एक कप अदरक की चाय पीने से गर्मी और आराम मिलता है, जबकि इसके औषधीय गुण गले की जलन को कम करने का काम करते हैं।

पुनर्स्थापनात्मक प्रथाएँ

7. भाप साँस लेना

गले की खराश को शांत करने के लिए भाप लेना एक प्रभावी तरीका है। गर्मी और नमी जलन को कम करने और जमाव को कम करने में मदद करती है। नीलगिरी जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूँदें जोड़ने से भाप के चिकित्सीय प्रभाव बढ़ सकते हैं।

8. गले की लोजेंज और स्प्रे

गले के लोजेंज और स्प्रे गले को सुन्न करके और जलन को कम करके त्वरित राहत प्रदान कर सकते हैं। हालाँकि, इनका संयम से उपयोग करना आवश्यक है, क्योंकि अत्यधिक उपयोग के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

पेशेवर सहायता कब लें

लाल झंडों को पहचानना

9. लगातार लक्षण

जबकि गले में खराश आम है और अक्सर वायरल संक्रमण के कारण होता है, लगातार लक्षण किसी अंतर्निहित समस्या का संकेत दे सकते हैं। यदि आपके गले में खराश एक सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है या अन्य संबंधित लक्षणों के साथ है, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है।

दांपत्य जीवन में बढ़ सकता है इन राशि के लोगों का तनाव, जानें अपना राशिफल

इन राशि के लोगों के लिए आर्थिक पक्ष से कुछ ऐसा रहने वाला है आज, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोग आज आएंगे कई परेशानियों से बाहर, जानें अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -