इंटरव्यू में जल्द सफलता चाहते है तो जानें कुछ टिप्स

आप जब भी किसी न किसी इंटरव्यू में उपस्थित होना चाहते है। उस वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो आपकी सफलता के लिए सहायक होंगी

समय से पहले ही पहुंचे:  इंटरव्यू के स्थान पर वक्त से पहले पहुंचें।हो सके तो आधा घंटा वहां बिताएं ताकि आप उस माहौल में अपने आपको सही तरीके से ढाल सकें और इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस न हो,

आप अपने बारे में कुछ बताएं: यह वह समय है जब आप अपने बारे में संक्षिप्त विवरण दे सकती हैं, जिसमें शिक्षा, प्रोफेशनल उपलब्धियां, भावी लक्ष्यों के अतिरिक्त नौकरी के लिए लिया गया प्रशिक्षण भी शामिल हो। दूसरे शब्दों में आप कम से कम शब्दों में अपने बारे में ज्यादा से ज्यादा उपयोगी जानकारी दे सकें। ध्यान रहे आत्म प्रशंसा से जहां तक हो सके बचें।

सकारात्मक सोच रखें:  मन में ऐसा कोई डाउट बिलकुल भी न रखें कि आप इंटरव्यू अच्छा नहीं दे पाएंगे। पॉजि‍टि‍व एप्रोच बनाए रखें,

कपड़ों का सि‍लेक्‍श: ज्‍यादातर इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े ही पसंद किए जाते हैं।इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका पहनावा सबकुछ नहीं, पर बहुत कुछ है। इस कारण आपकी पर्सनलि‍टी को सूट करे, ऐसे ही फॉर्मल कपड़े सि‍लेक्‍ट करें।

आपकी सबसे बडी कमजोरी क्या है?: सकारात्मक बनिए। अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बनाइए। जैसे कि आप अकसर अपने काम को लेकर चिंतित रहती हैं या धीरे काम करती हैं तो उसके स्थान पर कहिए कि मैं धीरे काम करती हूं ताकि काम अच्छी तरह हो और कोई गलती न निकले।

आप यहां काम करना क्यों चाहते हैं?: इस सवाल के जवाब में आप कंपनी के प्रति अपने झुकाव या लगाव की वजह को जाहिर करें। अपनी जानकारी के आधार पर आपने जो भी कंपनी के बारे में जाना है, उसे बताएं। साथ ही यह भी बताएं कि आपके योगदान से कंपनी को फायदा कैसे मिल सकता है।

आपकी विशेष योग्यता किस क्षेत्र में है?: यदि आपने इंटरव्यू देने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी हासिल की है तो आप समझ गए होंगे कि आपकी योग्यता किस क्षेत्र में है व आपकी रुचि किस काम में है। अपने लक्ष्यों व योग्यताओं को ध्यान में रखते हुए इस सवाल का जवाब दें।

इस तरह असफलताओं से करें फाइट

यदि आप भी जा रहे है इंटरव्यू देने तो इन क्वालिटी का रखे खास ख्याल

बिना शादी के प्रेग्नेंट हो गईं थीं कल्कि कोचलिन, अनुराग कश्यप से ले चुकीं हैं तलाक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -