तेजी से घटाना चाहते है वजन तो आज ही अपनाएं इजरायल आर्मी डाइट, 7 दिन में दिखेगा असर
तेजी से घटाना चाहते है वजन तो आज ही अपनाएं इजरायल आर्मी डाइट, 7 दिन में दिखेगा असर
Share:

वजन घटाना कई व्यक्तियों के लिए एक सामान्य लक्ष्य है, और इस उद्देश्य को प्राप्त करने में सहायता के लिए विभिन्न आहार उपलब्ध हैं। लोकप्रिय आहार योजनाओं में कीटो आहार, कम कार्ब आहार, पैलियो आहार और बहुत कुछ हैं। ऐसा ही एक आहार, जिसे "इज़राइली आर्मी डाइट" के नाम से जाना जाता है, ने जनवरी 2018 में ध्यान आकर्षित किया जब टीवी स्टार लिसा विल्किंसन ने कथित तौर पर इसका पालन किया। यह आहार तेजी से वजन घटाने का वादा करता है, लेकिन विशेषज्ञ इसकी दीर्घकालिक प्रभावशीलता के प्रति आगाह करते हैं।

इजरायली सेना का आहार:
इज़राइली सेना आहार, जिसे इज़राइली रक्षा बल (आईडीएफ) आहार के रूप में भी जाना जाता है, एक अल्पकालिक आहार योजना है जिसे त्वरित वजन घटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अपने नाम के विपरीत, इसका इज़रायली सेना के साथ कोई आधिकारिक संबंध नहीं है, और किसी भी इज़रायली सैनिक को इस आहार का पालन करने के लिए नहीं जाना जाता है।

प्रमुख विशेषताऐं:
सात दिन की अवधि: इजरायली सेना के आहार का आमतौर पर सात दिनों तक पालन किया जाता है। विस्तारित अवधि के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है.
दैनिक भोजन चक्र: आहार में विशिष्ट खाद्य पदार्थों का चक्र शामिल होता है, जिसमें प्रत्येक दिन एक अलग खाद्य पदार्थ शामिल होता है।
दिन 1 और 2: सेब
दिन 3 और 4: पनीर (अधिमानतः कम वसा वाला)
दिन 5 और 6: चिकन
दिन 7: सलाद

सीमित भोजन आवृत्ति: आहार के प्रत्येक दिन के दौरान, चुने गए खाद्य पदार्थ का सेवन केवल दो बार किया जाता है, आमतौर पर दो भोजन के रूप में।
विभिन्न खाद्य पदार्थों का समावेश: इज़राइली सेना के आहार में उबले अंडे, पनीर, सब्जियाँ, फल और ब्रेड शामिल हैं।
जलयोजन पर जोर: पूरे आहार में पर्याप्त पानी के सेवन को दृढ़ता से प्रोत्साहित किया जाता है।
बहिष्करण: इस आहार में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मादक पेय, चीनी युक्त चीजें, स्नैक्स और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों की अनुमति नहीं है।

प्रभावशीलता और जोखिम:
स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि इजरायली सेना के आहार से अल्पकालिक वजन कम हो सकता है। हालाँकि, इसे वजन प्रबंधन के लिए एक स्थायी या स्वस्थ दीर्घकालिक दृष्टिकोण नहीं माना जाता है। आहार समाप्त करने पर, व्यक्तियों को वजन फिर से बढ़ने का अनुभव हो सकता है।

किसी भी आहार योजना को शुरू करने से पहले, किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है। इजरायली सेना आहार को सावधानी के साथ और तेजी से वजन घटाने की चाहत रखने वालों के लिए एक अल्पकालिक विकल्प के रूप में अपनाया जाना चाहिए। टिकाऊ और स्थायी वजन प्रबंधन के लिए, स्वस्थ उच्च-प्रोटीन आहार, हृदय व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण के संयोजन की सिफारिश की जाती है। हमेशा अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए पेशेवरों से परामर्श लें।

मात्र 1 महीने ऐसे करें इसबगोल की भूसी का सेवन, कम हो जाएगा मोटापा

दांत दर्द ने ख़राब कर दी है हालत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

बच्चों की आंखों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीन समय को संतुलित करना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -