बढ़ती उम्र में भी रखना है जोड़ों को स्वस्थ, तो रखें इन बातों का ध्यान
बढ़ती उम्र में भी रखना है जोड़ों को स्वस्थ, तो रखें इन बातों का ध्यान
Share:

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, जोड़ अक्सर विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से सबसे पहले प्रभावित होते हैं। जोड़ों का स्वास्थ्य गतिशीलता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, और जैसे-जैसे साल बीतते हैं, जोड़ों से संबंधित समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। हालाँकि, जोड़ों के स्वास्थ्य पर समय पर देखभाल और ध्यान उम्र से संबंधित परिवर्तनों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और रोकने में मदद कर सकता है।

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का स्वास्थ्य बनाए रखना क्यों आवश्यक है:
जोड़ दो हड्डियों को जोड़ते हैं, जिससे गति में सुविधा होती है। उपास्थि, स्नायुबंधन और टेंडन सहित जटिल संयुक्त संरचनाओं को विशेष तरल पदार्थों द्वारा चिकनाई दी जाती है जो घर्षण को कम करते हैं। ये घटक जोड़ों के लचीलेपन में योगदान करते हैं, जिससे चलने, झुकने, उठाने और पकड़ने जैसी गतिविधियों को आसानी से और बिना दर्द के किया जा सकता है।

उम्र बढ़ने के साथ संभावित समस्याएं:
दिल्ली के एमसीकियर अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु गुप्ता के अनुसार, उम्र बढ़ने से संबंधित मस्कुलोस्केलेटल परिवर्तन अपरिहार्य हैं। हड्डियों के घनत्व में कमी, तरल पदार्थ में कमी, उपास्थि विकृति और मांसपेशियों में कमी जैसे कारक संयुक्त विकार, गठिया, तनाव और टेंडोनाइटिस का कारण बन सकते हैं। सक्रिय उपाय इन परिवर्तनों को रोकने या प्रबंधित करने, गतिशीलता और संयुक्त कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यहां 5 युक्तियाँ दी गई हैं:
स्वस्थ वजन बनाए रखें:

एक्सपर्ट्स जोड़ों के स्वास्थ्य पर मोटापे के प्रभाव, विशेष रूप से ऑस्टियोआर्थराइटिस के बढ़ते जोखिम पर जोर देते हैं। अधिक वजन जोड़ों पर दबाव डालता है, विशेषकर उन जोड़ों पर जो वजन उठाने वाली गतिविधियों में शामिल होते हैं। अपनी ऊंचाई के अनुसार उचित बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बनाए रखने से जोड़ों से संबंधित समस्याओं के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है।

नियमित व्यायाम में संलग्न रहें:
नियमित व्यायाम जोड़ों के स्वास्थ्य की कुंजी है। उचित रूप से चुने गए व्यायाम जोड़ों को चिकनाईयुक्त और स्वस्थ रख सकते हैं। पैदल चलना, तैरना या साइकिल चलाना जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम जोड़ों पर कोमल होते हैं, जबकि शक्ति प्रशिक्षण समग्र संयुक्त स्वास्थ्य में योगदान देता है। व्यायाम रक्त प्रवाह में भी सुधार करता है, उपास्थि को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और क्षति को रोकता है।

अपने आहार में सूजन रोधी खाद्य पदार्थ शामिल करें:
एक्सपर्ट्स सूजन से निपटने के लिए अपने आहार में सूजनरोधी खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देते हैं। फैटी मछली, ब्रोकोली और केल जैसे पत्तेदार साग, जामुन, नट्स और बीजों में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड में सूजन-रोधी गुण होते हैं। ये खाद्य पदार्थ सूजन को प्रबंधित करने में मदद करते हैं और जोड़ों की देखभाल में योगदान दे सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहना:
जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त जलयोजन महत्वपूर्ण है क्योंकि उपास्थि में मुख्य रूप से पानी होता है। उचित तरल पदार्थ का सेवन सिनोवियल तरल पदार्थ के उत्पादन में सहायता करता है, एक जेल जैसा पदार्थ जो जोड़ों को चिकनाई देता है और टूट-फूट को रोकता है। संपूर्ण संयुक्त कार्य के लिए जलयोजन आवश्यक है और संयुक्त स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

व्यायाम से पहले वार्म-अप करें:
किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पहले वार्मअप करना आवश्यक है। वार्म-अप रूटीन छोड़ने से जोड़ों में चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। वार्म-अप एक्सरसाइज पर सिर्फ 15 मिनट खर्च करने से वर्कआउट के दौरान जोड़ों में खिंचाव और चोट लगने की संभावना काफी कम हो सकती है।

अंत में, सक्रिय और दर्द-मुक्त जीवनशैली बनाए रखने के लिए जोड़ों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है, खासकर उम्र बढ़ने के साथ। इन युक्तियों को अपनाकर, व्यक्ति उम्र से संबंधित जोड़ों के मुद्दों को रोकने और प्रबंधित करने, समग्र गतिशीलता और संयुक्त कल्याण को बढ़ाने के लिए सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

'नितीश कुमार को खाने में जहर मिलाकर दिया जा रहा ..', जीतनराम मांझी के बयान से मचा बवाल !

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इन योगासनों का अभ्यास, नहीं पड़ेगी चश्मा पहनने की जरूरत

इन बातों का रखें खास ख्याल, ताकि दोगुने उत्साह के साथ सेहतमंद रहे दिवाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -