बालों को 'हाइलाइट' करना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना लुक हो जाएगा खराब
बालों को 'हाइलाइट' करना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना लुक हो जाएगा खराब
Share:

जब हाइलाइट्स के साथ आपके बालों की प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने की बात आती है, तो ध्यान में रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं। अपने बालों को हाइलाइट करना आपके बालों में आयाम और गहराई जोड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन उस परफेक्ट लुक को पाने के लिए इसे सही तरीके से करना आवश्यक है। इस लेख में, हम आदर्श हेयर हाइलाइट्स प्राप्त करने के रहस्यों पर प्रकाश डालेंगे जो आपको शानदार दिखाएंगे।

सही शेड का चयन

अपने बालों के हाइलाइट्स के लिए उपयुक्त शेड का चयन करना पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। रंग आपके प्राकृतिक बालों के रंग और त्वचा के रंग से मेल खाना चाहिए। सर्वोत्तम विकल्प चुनने में मदद के लिए किसी पेशेवर रंगकर्मी से परामर्श लेने पर विचार करें।

बलायेज बनाम फ़ॉइल हाइलाइट्स

बैलेज़ और फ़ॉइल हाइलाइट्स के बीच अंतर को समझना आवश्यक है। बैलेज़ अधिक प्राकृतिक और सूक्ष्म रूप प्रदान करता है, जबकि फ़ॉइल हाइलाइट्स अधिक नाटकीय और सटीक होते हैं। तय करें कि कौन सी तकनीक आपकी शैली और प्राथमिकताओं के अनुकूल है।

बालों की बनावट मायने रखती है

आपके बालों की बनावट आपके हाइलाइट्स के परिणाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पतले बालों को मोटे या घुंघराले बालों की तुलना में अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है। वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए अपने स्टाइलिस्ट के साथ सर्वोत्तम तकनीक पर चर्चा करें।

प्लेसमेंट पर प्रकाश डाला गया

आपके हाइलाइट्स का स्थान महत्वपूर्ण है. आप उन्हें धूप में चूमते हुए लुक के लिए अपने चेहरे के चारों ओर रखना या अधिक मिश्रित प्रभाव के लिए अपने बालों में फैलाना चुन सकते हैं। सबसे आकर्षक प्लेसमेंट निर्धारित करने के लिए अपने स्टाइलिस्ट से परामर्श लें।

DIY या पेशेवर?

तय करें कि आप घर पर अपने बालों को हाइलाइट करने का प्रयास करना चाहते हैं या किसी पेशेवर सैलून में जाना चाहते हैं। जबकि DIY किट उपलब्ध हैं, पेशेवर हेयर स्टाइलिस्टों के पास अधिक बेहतर परिणाम बनाने का अनुभव और कौशल है।

रख-रखाव एवं रख-रखाव

अपनी चुनी हुई हाइलाइटिंग तकनीक के लिए आवश्यक रखरखाव पर विचार करें। बैलेज़ को आम तौर पर कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, जबकि फ़ॉइल हाइलाइट्स को अधिक बार टच-अप की आवश्यकता हो सकती है। दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के लिए तैयार रहें।

अपने बालों को सुरक्षित रखें

हाइलाइटिंग आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकती है। अपने बालों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले कंडीशनर और हेयर मास्क का उपयोग करें। लीव-इन कंडीशनर की भी सिफारिश की जाती है।

स्ट्रैंड टेस्ट के लिए जाएं

पूर्ण हाइलाइट्स करने से पहले, हमेशा यह देखने के लिए स्ट्रैंड परीक्षण करें कि रंग आपके बालों के एक छोटे से हिस्से पर कैसा दिखता है। इससे आपको आवश्यक समायोजन करने में मदद मिलेगी.

समय मायने रखता है

हाइलाइटिंग प्रक्रिया का समय महत्वपूर्ण है। उत्पाद को बहुत देर तक लगाए रखने से बाल अधिक ब्लीच हो सकते हैं, इसलिए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

सही उत्पाद

सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए पेशेवर-ग्रेड हेयर कलर उत्पादों का उपयोग करें। अपने बालों के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की गुणवत्ता से समझौता न करें।

धूप से सुरक्षा

हाइलाइट्स करवाने के बाद अपने बालों को धूप से बचाएं। यूवी किरणें आपके रंग को फीका और ख़राब कर सकती हैं। यूवी-सुरक्षात्मक बाल उत्पाद का उपयोग करने पर विचार करें।

धैर्य कुंजी है

सही हाइलाइट्स हासिल करने में समय लग सकता है। धैर्य रखना और प्रक्रिया पर भरोसा करना आवश्यक है, चाहे आप इसे स्वयं कर रहे हों या किसी पेशेवर पर भरोसा कर रहे हों।

अपने स्टाइलिस्ट से संवाद करें

आपके स्टाइलिस्ट के साथ प्रभावी संचार महत्वपूर्ण है। अपनी अपेक्षाओं और प्राथमिकताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें, और प्रश्न पूछने से न डरें।

बजट संबंधी विचार

हाइलाइट करना महंगा हो सकता है. अपने स्टाइलिस्ट के साथ लागत पर पहले से चर्चा करना सुनिश्चित करें और इसे अपने बजट में शामिल करें।

रखरखाव उत्पाद

अपने हाइलाइट्स की जीवंतता को बनाए रखने के लिए रंग-सुरक्षित शैंपू और कंडीशनर जैसे रखरखाव उत्पादों में निवेश करें।

परिवर्तन को गले लगाएं

याद रखें कि बालों का रंग समय के साथ फीका और बदल सकता है। जरूरत पड़ने पर नए शेड्स आज़माने या अपने हाइलाइट्स को ताज़ा करने के लिए तैयार रहें।

जीवन शैली अनुकूलन

विचार करें कि आपके बालों की नई हाइलाइट्स आपकी जीवनशैली में कैसे फिट होंगी। उच्च रखरखाव वाले बालों के लिए अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है।

विश्वास वर्धन

अच्छी तरह से निष्पादित हाइलाइट्स आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं और आपको अधिक आकर्षक महसूस करा सकते हैं। अपने नए रूप को गर्व के साथ अपनाएं।

अपना स्टाइल दिखाएं

आपके बालों को हाइलाइट करना आपकी अनूठी शैली की अभिव्यक्ति है। उन्हें प्रदर्शित करें और तारीफों का आनंद लें!

हाइलाइटिंग के बाद की देखभाल

अपनी हाइलाइट्स पाने के बाद, उनकी सुंदरता बनाए रखने के लिए बालों की अच्छी देखभाल की दिनचर्या का पालन करें।

भारत-नेपाल सीमा विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों में हुई सार्थक चर्चा

मद्रास हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी नहीं माने उदयनिधि, सनातन धर्म पर फिर ऊगली आग !

छत्तीसगढ़: मतदान से एक दिन पहले कांकेर में IED विस्फोट, BSF कांस्टेबल और पोलिंग टीम के सदस्य घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -