लंबे करने हैं बाल तो अपनाएं ये 3 उपाय, चंद दिनों में दिखेगा असर
लंबे करने हैं बाल तो अपनाएं ये 3 उपाय, चंद दिनों में दिखेगा असर
Share:

जैसे-जैसे मौसम बदलना शुरू होता है, बदलते मौसम की चुनौतियाँ स्पष्ट होने लगती हैं। सूखे और खुरदरे हाथ, फटी त्वचा और बालों का झड़ना ठंड के मौसम में देखी जाने वाली आम समस्याएं हैं। हालाँकि, बालों का झड़ना एक चिंता का विषय है जो साल भर बना रहता है। यदि आप बालों के रूखेपन, उलझने, टूटने और झड़ने से परेशान हैं, तो यहां मेथी के कुछ उपाय दिए गए हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। मेथी के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो लंबे और घने बालों में योगदान करते हैं, जिससे बालों का बेहतर विकास होता है। यहां, आप अपने बालों में मेथी के बीज लगाने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे जो इसकी बनावट को बदल सकते हैं और इसकी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

बालों के विकास के लिए मेथी
मेथी के बीजों में अच्छी मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी और के होते हैं। इसके अलावा, ये पीले-भूरे रंग के बीज पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम के भी समृद्ध स्रोत हैं। मेथी के बीजों को बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है, बालों का विकास होता है, रूसी दूर होती है, बालों का रूखापन दूर होता है, बालों के रोम में सुधार होता है और बालों की लंबाई बढ़ती है। हालांकि, बदलते मौसम के दौरान अपने बालों पर विशेष ध्यान देना जरूरी है।

मेथी पेस्ट का अनुप्रयोग
मेथी का पेस्ट बालों में लगाया जा सकता है। इसके लिए 2 से 3 बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर भिगो दें। अगली सुबह इन बीजों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार आजमाया जा सकता है.

मेथी का तेल
मेथी का तेल बनाने के लिए एक कटोरा लें और उसमें नारियल का तेल गर्म करें. तेल में एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज डालें और इसे उबलने दें। जब बीज अच्छे से पक जाएं तो तेल को आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। आप बालों के विकास में सुधार देखेंगे।

मेथी हेयर मास्क
स्वस्थ बालों के विकास के लिए मेथी हेयर मास्क तैयार करें। यह हेयर मास्क न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देता है बल्कि डैंड्रफ को कम करने और बिल्ड-अप को कम करने में भी मदद करता है। मास्क बनाने के लिए 3 बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर भिगो दें और सुबह पीस लें। पेस्ट में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों से सिरे तक लगाएं और धोने से पहले आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

लगातार मेथी बालों की देखभाल की दिनचर्या शुरू करने से आपके बालों के स्वास्थ्य और उपस्थिति में काफी सुधार हो सकता है। चाहे मेथी का पेस्ट लगाना हो, मेथी के तेल का उपयोग करना हो, या मेथी हेयर मास्क तैयार करना हो, ये तरीके बालों के विकास और बनावट पर उनके लाभकारी प्रभाव के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि, बालों की उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से मौसमी बदलाव के दौरान, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बाल पूरे वर्ष पोषित और जीवंत बने रहें।

डार्क वेब पर लीक हुई 81 करोड़ भारतीयों की संवेदनशील जानकारी ! देशभर में मचा हड़कंप

एसिडिटी के लिए घरेलू उपचार: जलन को शांत करने के प्राकृतिक तरीके

शरीर पर शराब के प्रभाव: कितने पेग आपको नहीं पहुंचाते नुकसान ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -