IAS बनने की हो चाह तो-अपनाएं ये टिप्स और पाएं सफलता
IAS बनने की हो चाह तो-अपनाएं ये टिप्स और पाएं सफलता
Share:

IAS और IPS बनने के लिए कड़ी मेहनत करना अति आवश्य होता है .शायद आप भी कर रहें हों कुछ ऐसी परीक्षाओं की तैयारी तो आप भी जानते ही होंगें की कितनी मेहनत करनी पड़ती है .एक लम्बे समय तक तैयारी में जुटे रहना पड़ता है . इसके बाबजूद भी कई बार बहुत से उम्मीदवार असफल हो जाते है .उसके बहुत से कारण हो सकते है जो हम समझ नहीं पातें है पर अब आप कुछ ऐसे नियम और निर्देशों के माध्यम से सफलता हासिल कर सकते है सर्वप्रथम आपको लगन की जरुरत होती है.

बदलना होगा तैयारी का शेड्यूल
तैयारी के लिए सबसे पहले तो आपको चाइये की आप नए शेड्यूल के हिसाब से तैयारी का पैटर्न बदलें ,कैंडिडेट को चाहिए कि मेन्स की तैयारी एक साल पहले से ही शुरू कर दें. उसके साथ ही प्रीलिम्स की भी तैयारी करें.इसका फायदा यह होगा कि प्रीलिम्स और मेन्स के बीच का जो 3 महीने का समय मिलेगा, उसका इस्तेमाल रिवीजन के लिए कर सकेंगे.

आप कुछ इस तरह से तैयारी करें -कैंडीडेट के लिए सबसे जरूरी है कि वह प्रीलिम्स को मेन्स से अलग करके न देखे.उसकी तैयारी भी मेन्स के साथ ही होनी चाहिए। प्रीलिम्स में 2 पेपर होते हैं। एक जरनल स्टडीज का और दूसरा ऐप्टिट्यूड का.जनरल स्टडीज की तैयारी आप अगर विस्तार से करते हैं तो उससे प्रीलिम्स भी कवर हो जाएगा. जब आपका प्रीलिम्स नजदीक आ जाए तो उस समय ऐप्टिट्यूड टेस्ट पर फोकस करें. ऐप्टिट्यूड की मैथ्स और इंग्लिश का नेचर सामान्यता 10वीं के स्टैंडर्ड का होता है. ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें.क्वांटम, डेटा अनैलेसिस और इंग्लिश पर कमांड प्रैक्टिस से आएगी. पहले पेपर का वह पोर्शन टच करें जिसमें आपकी स्ट्रैंथ है. 
 
रिवीजन करना होता है जरूरी 
प्रीलिम्स के बाद के तीन महीने नया टॉपिक पढ़ने के बजाय रिवीजन पर किया जाए तो ज्यादा अच्छा है,जो आपका आप्शनल सब्जेक्ट है उसमें बहुत कुछ चेंज होने वाला नहीं है, इसकी तैयारी आपकी पहले से ही होगी. इसलिए इस पर कम और जनरल स्टडीज पर अधिक समय दें,जनरल स्टडीज में जो आपने पहले तैयारी की है उसको लेटेस्ट डिवलपमेंट से लिंक करे उसे कंटमप्ररी बनाने की कोशिश करें। इसके लिए रिव्यूज, करेंट अफेयर्स पर ध्यान दें. सबसे अहम बात है टाइम मैनेजमेंट,

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कुछ इस तरह से करेगें तो सफलता अवश्य पायेगें

आप भी यदि ये सूत्र अपनाएगें तो सफलता अवश्य पायेगें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -