भारत में बुरी तरफ घूसबैठ कर चुका है चीनी सामना, चाइनीज व्यापार समाप्त करने के लिए करना होगा ये काम
भारत में बुरी तरफ घूसबैठ कर चुका है चीनी सामना, चाइनीज व्यापार समाप्त करने के लिए करना होगा ये काम
Share:

बीते ​दिनो गलवन घाटी में हिंसक छडप के बाद भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है. जिसका असर कारोबार पर साफतौर पर देखा जा सकता है. इसी का नतीजा है कि भारत में स्वदेशी सामान के अधिक से अधिक इस्तेमाल करने और चीनी सामान के बहिष्कार की मुहिम शुरू हो गई है. एक्सपर्ट्स की मानें तो यह आत्मनिर्भर बनने का सबसे मुफीद समय है. हाल ही में रेलवे ने चीन की कंपनी से 471 करोड़ रुपये करार रद्द कर दिया. इसके साथ ही भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने भी 4जी संसाधनों को अपग्रेड करने के लिए चीन के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला किया है. आने वाले दिनों में चीन के साथ हुए और भी करार रद्द किए जा सकते हैं.

किराएदारों पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, हाई कोर्ट के फैसले को पलटा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत सरकार समेत कई कारोबारी संगठन लगातार इस बात को लेकर प्रतिबद्ध दिख रहे हैं कि चीन के सामान को किस तरह से रोका जाए. इसके लिए हमें ये जानना भी जरूरी है कि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर हम चीन के कौन से सामान का कहां प्रयोग कर रहे हैं. कारोबारी संगठनों का मानना है कि अगर हमें आत्मनिर्भर बनना है कि तो हमें स्वदेशी सामान पर भरोसा करना होगा. ऐसे में सामान की लेबलिंग पर भी जोर देना होगा, ताकि सामान खरीदने से पहले लोग ये जान सकें कि यह किस देश का है.

दम्पति की मौत को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा, सचाई जानकार उड़ जाएंगे होश

इस मामले को लेकर मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मुताबिक अप्रैल 2019 से लेकर फरवरी 2020 के बीच भारत-चीन के बीच 5 लाख 50 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. इसमें से भारत ने तो सिर्फ 1.09 लाख करोड़ का सामान चीन को बेचा, लेकिन इससे चार गुना यानी 4.40 लाख करोड़ रुपये का सामान चीन से खरीदा. फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशंस (फियो) के अध्यक्ष शरद कुमार सर्राफ कहते हैं कि चीन के खिलाफ जो माहौल बना है, निश्चित रूप से हमें उसका लाभ मिलने जा रहा है. आयातक उन देशों से खरीदारी के लिए पूछताछ कर रहे हैं, जो अब तक चीन से माल खरीदते थे.

भोपाल में चौथी मंजिल से नीचे गिरी लिफ्ट, बड़ा हादसा होने से टला

एक दिन में 20 हज़ार नए कोरोना केस ! हर दिन बढ़ता जा रहा महामारी का कहर

लंबे वक्त बाद इंदौर में शुरू हुआ बारिश का सिलसिला, 24 घंटे में 11 मिमी गिरा पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -