पर्सनल लोन पर बेस्ट ऑफ़र चाहिए तो इन बातों पर ज़रूर गौर करें
पर्सनल लोन पर बेस्ट ऑफ़र चाहिए तो इन बातों पर ज़रूर गौर करें
Share:

पर्सनल लोन हमारी कई आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में हमारी मदद करता है। आज के समय में इस लोन को प्राप्त करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना पहले के मुकाबले काफी आसान हो गया है लेकिन इतने सारे ऑफ़र के बीच अपने लिए बेस्ट ऑफ़र चुनना आज भी कई लोगों के लिए मुश्किल है। आपकी इसी मुश्किल को आसान बनाने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं जो आपको अपने लिए एक बेहतर पर्सनल लोन ऑफ़र्स चुनने वक़्त काम आ सकती हैं। उन बैंक/NBFC के पर्सनल लोन ऑफ़र चेक करें जिसमे. आपका डिपॉज़िट, लोन या क्रेडिट अकाउंट पहले से है  कई बैंक/NBFC अपने मौजूदा ग्राहकों को कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन (Personal loan) प्रदान करते हैं। इसलिए, आपको सबसे पहले उन बैंकों/एनबीएफसी द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन ऑफ़र को चेक करना चाहिए जिनमें आपका पहले से डिपॉज़िट, लोन या क्रेडिट कार्ड अकाउंट है। कई लोन संस्थान अपने मौजूदा कस्टमर्स को प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन भी देते हैं। लेकिन ऐसे ऑफ़र कस्टमर्स को उनकी क्रेडिट हिस्ट्री, आय, नियोक्ता/ कंपनी की प्रोफ़ाइल आदि के आधार पर ऑफ़र किए जाते हैं। प्री-अप्रूव्ड लोन की राशि आमतौर पर जल्दी ट्रांसफर होती है और उस पर कम ब्याज दर भी दी जा सकती है।
 
अन्य पर्सनल लोन पर दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करें

बैंक/ NBFC अलग-अलग आवेदकों को अलग-अलग ब्याज दरऑफ़र करते हैं, जो कि उनके सिबिल स्कोर, मासिक आय और नियोक्ता/ कंपनी की प्रोफाइल जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। इसलिए अपने मौजूदा बैंक/NBFC द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन ऑफ़र्स की तुलना अन्य लोन संस्थानों द्वारा दी जाने वाले ऑफ़र्स से करना न भूलें। इसके लिए अलग-अलग लोन संस्थानों की वेबसाइट्स पर जाने के बजाये आप किसी ऑनलाइन फाइनेंशियल मार्केटप्लेसेस पर जाकर पर्सनल लोन ऑफ़र्स की ब्याज दरें और अन्य विशेषताएँ या जानकारी की तुलना आराम से कर सकते है। प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्कों की तुलना करें पर्सनल लोन की ब्याज दरों के अलावा उससे संबंधित अन्य शुल्कों जैसे प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन फीस, भुगतान अवधि आदि पर भी ध्यान दें क्योंकि ये भी लोन की कुल लागत को बढ़ाते हैं। पर्सनल लोन पर ली जाने वाली प्रोसेसिंग फीस लोन राशि की 4% तक चार्ज की जा सकती है। कई लोन संस्थान लोन राशि के आधार पर प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क लेते है। कुछ ने इन शुल्कों की सीमा तय की हुई है। फेस्टिव सीजन के दौरान कुछ बैंक/NBFC प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क को माफ भी कर सकते हैं। प्रीपेमेंट/फोरक्लोज़र फीस भी चेक करें किसी बैंक या NBFC से पर्सनल लोन लेने से पहले आवेदक को उसके प्रीपेमेंट/फोरक्लोज़र फीस के बारे में पता होना चाहिए। आरबीआई (RBI) के दिशानिर्देशों के मुताबिक, बैंक/ NBFC फ्लोटिंग ब्याज दरों पर लिए गए पर्सनल लोन पर प्रीपेमेंट/फोरक्लोज़र फीस नहीं ले सकते हैं। फिक्स्ड ब्याज दरों पर लिए गए पर्सनल लोन पर प्रीपेमेंट/फोरक्लोज़र फीस लेना बैंक/NBFC पर निर्भर करता है। कई बैंक/ NBFC आवेदक को तब तक प्रीपेमेंट या फोरक्लोज़र करने की नहीं अनुमति देते हैं, जब तक आवेदक निश्चित ईएमआई का भुगतान नहीं कर देता है।

लोन मिलने में कितना समय लगेगा, जान लें

ज़्यादातर बैंक/NBFC 4-7 दिन में पर्सनल लोन राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं। लेकिन यह अवधि हर बैंक में अलग हो सकती है। डिजिटल प्रोसेस के माध्यम से पर्सनल लोन देने वाले बैंक और NBFC कुछ मिनटों में ही लोन राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देते है। जिन्हें लोन जल्दी चाहिए उनको लोन की मंज़ूरी और उसके
ट्रांसफर होने में लगने वाले समय ज़रूर चेक करना चाहिए।

अब बाइकर्स की रक्षा करेंगे 'प्रभु श्री राम', इस कंपनी ने लॉन्च किया SBH-34 हेलमेट

Kia Seltos डीजल MT वेरिएंट में लॉन्च, इस पॉप्युलर SUV को देगी टक्कर !

भारतीय बाजार में जल्द आएंगी ये 4 नई एमपीवी, किस का कर रहे हैं इंतजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -