चाहते है ब्राइडल जैसा ग्लो तो ट्राय करें ये ट्रिक्स, मिलेगा जबरदस्त परिणाम
चाहते है ब्राइडल जैसा ग्लो तो ट्राय करें ये ट्रिक्स, मिलेगा जबरदस्त परिणाम
Share:

चमकदार त्वचा की चाहत में हम अक्सर अपनी रसोई में मौजूद खजानों को नजरअंदाज कर देते हैं। इन खजानों के बीच, साधारण टमाटर न केवल पाक व्यंजन के रूप में बल्कि एक शक्तिशाली सौंदर्य सहयोगी के रूप में भी सामने आता है। लाइकोपीन, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, टमाटर हमारी त्वचा के लिए असंख्य लाभ प्रदान करता है, एक प्राकृतिक चमक और महंगे सैलून उपचार पर बचत का वादा करता है।

सफ़ाई:
किसी भी चेहरे की दिनचर्या में पहला कदम सफाई है। इसके लिए टमाटर के गूदे को कच्चे दूध के साथ मिलाएं और कॉटन पैड की मदद से इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

स्क्रबिंग:
टमाटर फेशियल के दूसरे चरण में एक्सफोलिएशन प्रमुख है। आधा टमाटर लें और कटे हुए हिस्से पर चीनी और कॉफी पाउडर छिड़कें। टमाटर और चीनी के इस स्क्रब से अपने चेहरे पर लगभग 5 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें। सावधान रहें कि त्वचा को परेशान करने से बचने के लिए बहुत ज़ोर से रगड़ें नहीं। यह कदम मृत कोशिकाओं, टैन और काले धब्बों को हटाने में मदद करता है। 5 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

फेस पैक अनुप्रयोग:
स्क्रबिंग के बाद अपने चेहरे पर टमाटर का फेस पैक लगाएं। इस पैक को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच टमाटर की प्यूरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच दही, आधा बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

चेहरे के लिए मास्क:
फेस मास्क लगाने के लिए टमाटर के एक टुकड़े को चुटकी भर हल्दी के साथ अपने चेहरे पर 10 मिनट तक गोलाकार गति में रगड़ें। अपना चेहरा धोने के बाद, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना याद रखें।

मॉइस्चराइजिंग:
फेस मास्क लगाने के बाद मॉइस्चराइजिंग जरूरी है। इसके लिए टमाटर के एक टुकड़े को एलोवेरा जेल में मिलाकर अपने चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें। यह न केवल त्वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि चमकदार चमक भी देता है। इस चरण के बाद अपना चेहरा धोने की कोई आवश्यकता नहीं है; आप मास्क को सीधे लगा सकते हैं।

अंत में, आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में टमाटर को शामिल करने से उल्लेखनीय परिणाम मिल सकते हैं, जो महंगे सैलून उपचारों के लिए एक प्राकृतिक विकल्प प्रदान करता है। लाइकोपीन की प्रचुर मात्रा के साथ, टमाटर त्वचा की विभिन्न समस्याओं से निपटने में मदद करता है, जिससे आपको तरोताजा और तरोताजा रंग मिलता है। तो, अगली बार जब आप अपनी रसोई में टमाटर खरीदें, तो खाना पकाने के दायरे से परे इसकी क्षमता को याद रखें - यह चमकती, स्वस्थ त्वचा के लिए आपका टिकट हो सकता है।

रोज खाएं ये 4 फल, झुर्रियों का मिट जाएगा नामोनिशान

ये टिप्स बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

हड्डियों से लेकर बालों तक, तिल और गुड़ प्रदान करते हैं ये अद्भुत लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -