कम नींद लेते है तो हो जाये सावधान
कम नींद लेते है तो हो जाये सावधान
Share:

छह घंटे से कम की नींद मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित लोगों में मृत्यु का जोखिम लगभग दोगुना कर सकती है. मेटाबॉलिक सिंड्रोम डाइबिटीज, हाई ब्लड प्रेसर और मोटापे का कॉम्बिनेशन हाई. एक अध्ययन से पता चला हाई की मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित लोग अगर 6 घंटे से अधिक की नींद लेते हैं तो उनमें स्ट्रोक के कारण मौत का जोखिम 1.49 गुना होता हैं. जबकि 6 घंटे से कम सोने वालों को हृदय रोग और स्ट्रोक से मौत का जोखिम 2.1 फीसदी होता हैं.

मौत का जोखिम -

शोधकर्ताओं ने बताया कि मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित कम नींद लेने वालों को बगैर मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित लोगों की तुलना में किसी भी कारण से 1.99% अधिक मौत का जोखिम होता हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवेनियाके सहायक प्राध्यापक और इस अध्ययन के मुख्य लेखक, जूलियो फर्नाडिस मेंडोजा ने कहा, "अगर आप हृदय रोग के जोखिम से गुजर रहे हैं तो इस जोखिम से बचने के लिए आप नींद का विशेष ध्यान रखे. भरपूर नींद ले. यदि आप नींद की कमी से पीड़ित हैं तो आप चिकित्सक से परामर्श लें."

अल्जाइमर का खतरा -

एक अन्य शोध में यह बात सामने आयी हैं कि कम नींद लेने से अल्जाइमर और मस्तिष्क सम्बन्धी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं. इटली के मार्के पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने चूहों के दो ग्रुप के ब्रेन का अध्ययन किया. एक समूह को उनकी इच्छा के अनुसार जब तक चाहें सोने दिया गया, तो वहीँ दुसरे समूह को लगातार पांच दिन तक जगाकर रखा गया. टीम ने अपने अध्ययन में पाया कि अबाधित नींद लेने वाले चूहों के ब्रेन के साइनैप्स में एस्ट्रोसाइट करीब 6 फीसदी सक्रिय पाए गए. वहीँ बिलकुल नहीं सोने वाले चूहों में यह स्तर 13.5 प्रतिशत रहा. एस्ट्रोसाइट मस्तिष्क में अनावश्यक अंतग्रंथियो को अलग करने का काम करता हैं.

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक कम अवधि में इस प्रक्रिया से लाभ मिल सकता हैं, लेकिन लम्बी अवधि के सन्दर्भ में यह अल्जाइमर और मस्तिष्क से जुडी अन्य बीमारियों के खतरे को बढ़ाता हैं.

बारिश के मौसम में बालों को ऐसे बनाए घना

चंडीगढ़ राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में होगीं भर्तियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -