यदि लिखने का हुनर है तो आपके लिए ये अच्छा विकल्प
यदि लिखने का हुनर है तो आपके लिए ये अच्छा विकल्प
Share:

लिखने का हुनर हर किसी व्यक्ति में नहीं होती है और जिसमे लिखने की कला होती है उसे जॉब पाने में देर नहीं लगती है और वह कम समय में अच्छी नौकरी पा सकता है. Copy writing, creative writing, technical writing आदि के क्षेत्र में लिखने में हुनरमंद लोगों की अधिक डिमांड है.
आपके लिए हैं ये महत्वपूर्ण विकल्प:- 
Technical Writing:-


वर्तमान में टेक्नोलॉजी हमेशा अपडेट होती रहती है इसीलिए टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के फील्ड से जुड़ी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट और उनके फंक्शन के बारे में ग्राहक को अपटेड करना मुश्किल होता है, लेकिन इस मुश्किल काम को टेक्निकल राइटर सरल शब्दों के माध्यम से बहुत आसान बना देते हैं दरअसल, टेक्निकल राइटर प्रोडक्ट के मैन्युअल, अपेन्डिक्स और कैटलॉग को डेवलप करने का काम करते हैं. वर्तमान में Technical Writing की Demand Software, जॉब साइट्स कंपनियों के अलावा, मल्टीनेशनल कंपनियों में भी खूब हैं.


Web Content Writer:-
प्रिंट की तुलना में इलेक्‍ट्रॉनिक माध्यम में लिखना बहुत कठिन माना जाता है. वेब पेज आकर्षक न हो, तो रीडर उसे पढ़ने की जहमत भी नहीं उठाते हैं. वैसे भी कम्प्यूटर स्क्रीन की तुलना में प्रिंट पेज पर पढ़ना ज्यादा आसान होता है इसलिए, Web Content Writer  की लेखनी सरल, होनी चाहिए. Web Content Writer के रूप में आप वेब साइट्स कंपनियों में जॉब कर सकते हैं


Resume Writing:-
जब आप कोई अच्छी जॉब की सर्च में हैं, तो आपका बना हुआ रिज्यूम आकर्षक होना चाहिए क्योकि कम्पनी भी सबसे पहले रिज्यूम को ध्यान में रखकर कैंडिडेट्स को सेलेक्ट करते है और रिज्यूम को कैंडिडेट्स का पहला इम्प्रेशन मानती है. रेज्यूमे यदि हो, तो नौकरी मिलने में आसानी होती है. 

Science Writing:-
आजकल रिसर्च और डेवलपमेंट के कार्यों में तेजी आने से साइंस राइटर की डिमांड तेजी रुझान दिखाई दे रहा है और खासकर साइंस राइटर साइंटिस्ट और रिसर्चस को उनके रिसर्च पेपर को तैयार करने, साइंस जर्नल के लिए आर्टिकल लिखने, प्रेजेंटेशन, लैब रिपोर्ट आदि को तैयार करने में मदद करते हैं.


क्या होनी चाहिए योग्यता:-
राइटिंग जॉब के लिए मास कम्युनिकेशन की डिग्री रखने वाले प्रोफेशनल्स को अधिक तरजीह दी जाती है साथ ही, अंग्रेजी विषय पर अच्छी पकड़ भी होनी चाहिए. टेक्निकल राइटिंग के लिए टेक्निकल सब्जेक्ट के अलावा, कम्प्यूटर का नॉलेज बेहद जरूरी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -