गर्मियों में हो गई है गले में खराश, तो अपनाएं ये ट्रिक्स
गर्मियों में हो गई है गले में खराश, तो अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

मौसमी बदलाव के दौरान गले के संक्रमण से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये खांसी, बुखार, पेट दर्द और गले में जलन जैसे लक्षणों के रूप में प्रकट हो सकते हैं। इनमें गले का संक्रमण विशेष रूप से आम है और यह बच्चों से लेकर वयस्कों तक सभी उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है। खासतौर पर बदलते मौसम में अपने गले का ख्याल रखना जरूरी है। हालाँकि, कई लोग ऐसी समस्याओं का इलाज घर पर ही करना पसंद करते हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मी के मौसम में टॉन्सिलाइटिस जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे निगलने में कठिनाई होती है। यदि आप गले के संक्रमण से परेशान हैं, तो यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो मददगार हो सकते हैं:

धूप के संपर्क में आने के तुरंत बाद सीधे एयर कंडीशनर (एसी) के नीचे बैठने से बचें। तापमान में तेज बदलाव से गले पर असर पड़ सकता है। यदि आप एसी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास बनाए रखें।

धूप के संपर्क में आने के तुरंत बाद नहाना हानिकारक हो सकता है। अक्सर, हम घर के अंदर आने के बाद सीधे नहाना या कुल्ला करना पसंद करते हैं। इससे सर्दी या गले में जलन हो सकती है। अपने आप को पानी के संपर्क में लाने से पहले कुछ देर इंतजार करने की सलाह दी जाती है।

कोल्ड ड्रिंक के सेवन से बचें. हालांकि आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक गर्म मौसम में आकर्षक लगते हैं, लेकिन ये आपके गले को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कोल्ड ड्रिंक से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। इसलिए, ठंडी चीजों के सेवन से बचना ही सबसे अच्छा है।

गले में जलन या जमाव से राहत पाने के लिए भाप लेना प्रभावी है। कभी-कभी, गरारे करना पर्याप्त नहीं हो सकता है। ऐसे मामलों में भाप लेना अधिक प्रभावी साबित होता है। 5 से 7 मिनट तक भाप लेते समय अपने आप को तौलिये या कंबल से ढकना सुनिश्चित करें।

एक हर्बल काढ़ा तैयार करें. गर्मी के दिनों में हर्बल काढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद हो सकता है। एक लीटर पानी में तुलसी, काली मिर्च, सोंठ और दालचीनी जैसी सामग्री उबालें। राहत के लिए इस काढ़े को पियें।

इन सावधानियों और उपायों को अपनाने से मौसमी बदलाव के दौरान गले के संक्रमण को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना और ऐसी स्थितियों को रोकने और प्रबंधित करने के लिए आवश्यक उपाय करना आवश्यक है।

गर्मियों में करें इस ड्रिंक का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

क्या रोज सनस्क्रीन लगाना है नुकसानदायक?

नारियल पानी या नींबू पानी... गर्मियों में क्या है बेहतर?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -