यदि आप ऑयली स्किन से परेशान है तो अपनाये यह घरेलु उपाय
यदि आप ऑयली स्किन से परेशान है तो अपनाये यह घरेलु उपाय
Share:

यदि आप ऑयली स्किन से परेशान है तो आपको ज्यादा परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि यह एक आम समस्या है यदि आप इससे बचाव के लिए कई बाजारू प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है तो हम आपको बता देते है यह आपके लिए और भी खतरनाक हो सकता है इसलिए आज हम आपको बता रहे है ऐसे घरेलु नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप ऑयली स्किन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है और इससे आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। इन्हें हम घरेलु टोनर भी कह सकते है। 
  
ये घरेलू टोनर आपको ताज़गी प्रदान करेंगे तथा इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को कोई हानि नहीं पहुंचेगी। घरेलू टोनर आपकी त्वचा पर मौजूद तेल को हटाते हैं एवं उसे सौम्य बनाते हैं। नीचे दिए गए तरीकों में से अपना मनचाहा घरेलू टोनर चुनें।
 

1. बर्फीला पानी
 
ठंडे पानी के छींटे चेहरे पर गिरते ही व्यक्ति दो मिनट में तरोताज़ा महसूस करता है। अतः थकान से निजात पाने एवं अपने मुरझाये हुए चेहरे को खिलाने का यह एक सरल तरीका है। आप चाहें तो फ्रिज से बर्फ को निकालकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं या इसके बर्फीले पानी से अपना मुंह धो सकते हैं। यह टोनर आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से साफ करेंगा।
 
2. टमाटर का रस व शहद
 
टमाटर के रस व शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर एक गाढा मिश्रण तैयार करें। अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनटों के लिए रहने दें। यह घरेलू टोनर चेहरे पर मौजूद तेल से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

3.विनेगर
 
विनेगर व पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर रूई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह मिश्रण आपकी त्वचा पर मौजूद चिपचिपाहट को निकाल बाहर करेगा।
 
4. पुदीने की पत्तियां
 
गर्म पानी में पुदीने की कुछ पत्तियों को डालें। ध्यान रहे कि बरतन में पानी ज्यादा ना हो वरना पत्तियां पानी में तैरती रहेंगी और ये एक प्रभावित टोनर नहीं बन पाएंगी। अब इस पानी को ठंडा होने दें और एक रूई की सहायता से अपने चेहरे को साफ करें।
 
5. नींबू का रस + पेपरमिंट टी
 
यह आपके लिए एक अनोखा टोनर साबित होगा। थोडे से गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस, पेपरमिंट टी बैग डालकर एक मिश्रण तैयार करें। फिर रूई को इस मिश्रण में डूबोकर अपने चेहरे व गर्दन को साफ करें।
 
6. एलोविरा
 
इस टोनर को आप अपने बगीचे में उपलब्ध पाएंगे। अपने चेहरे को साफ करके उस पर एलोविरा जेल लगाएं और थोडी देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोलें। यह टोनर आपके चेहरे को ठंडक प्रदान करेगा व त्वचा को मुलायम बनाएगा।
 
7. ककड़ी व दही
 
कद्दूकस की गई ककडी को दही में मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनटों के लिए रहने दें। बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। यह ऑइली स्किन से परेशान लोगों के लिए एक बेहतरीन टोनर है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -