जिम जाने का नहीं है समय, तो करें ये एक्सरसाइज
जिम जाने का नहीं है समय, तो करें ये एक्सरसाइज
Share:

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में बहुत से लोग कई कारणों से अस्वास्थ्यकर आदतों के शिकार हो गए हैं, जैसे बाहर का खाना खाना, देर से सोना, देर से जागना और अपर्याप्त पानी का सेवन। नतीजतन, बीमारियों का प्रसार बढ़ रहा है। आलस्य के अलावा, इस अस्वास्थ्यकर जीवनशैली में योगदान देने वाला एक और महत्वपूर्ण कारक समय की कमी है। लोगों को जिम जाना चुनौतीपूर्ण लगता है, जिससे शारीरिक निष्क्रियता आ जाती है और समय से पहले बूढ़ा होने का डर सताने लगता है। बाहर का खाना या जंक फूड खाने से अक्सर सीने में जलन जैसी शिकायत हो जाती है, जो खराब पाचन का संकेत देती है। इन समस्याओं का समाधान वर्कआउट रूटीन अपनाने या जिम जाने में है।

जो लोग जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं या स्वस्थ दिनचर्या का पालन करने में अन्य बाधाओं का सामना करते हैं, उनके लिए कई शारीरिक गतिविधियाँ हैं जो उन्हें जिम की सदस्यता की आवश्यकता के बिना फिट और ठीक रख सकती हैं। न्यूनतम प्रयास के साथ इन व्यायामों या शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने से दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

एरोबिक्स दिनचर्या:
हाल ही में, एरोबिक्स की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। एरोबिक्स की खूबसूरती इस बात में है कि इसे घर पर वीडियो देखते हुए भी किया जा सकता है। एरोबिक्स, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें ऑक्सीजन शामिल होती है। एरोबिक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। यह व्यायाम शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को मजबूत करता है। दिल से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे लोगों को एरोबिक्स करने पर विचार करना चाहिए। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

चलने की आदतें:
पैदल चलना समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। हृदय रोगियों को अक्सर नियमित रूप से टहलने या जॉगिंग करने की सलाह दी जाती है। यह गतिविधि शरीर पर अतिरिक्त दबाव नहीं डालती है और पूरे दिन ऊर्जा का स्तर ऊंचा रखती है। भोजन से पहले और बाद में 15 मिनट टहलने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, कदम-गिनती गैजेट का उपयोग करने से व्यक्तियों को अपने फिटनेस स्तर की निगरानी करने में मदद मिल सकती है।

ऐरोबिक नृत्य:
एरोबिक नृत्य एरोबिक्स के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है, जिसमें पूरे शरीर की एक साथ गतिविधि शामिल होती है। ऐसा कहा जाता है कि यह शरीर में हैप्पी हार्मोन जारी करता है। इसके अलावा, यह हृदय और मस्तिष्क दोनों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। एरोबिक डांस मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। हालाँकि, किसी को एरोबिक नृत्य में संलग्न होना चाहिए या नहीं यह व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करता है। किसी भी शारीरिक गतिविधि को शुरू करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

साइकिल चलाना:
साइकिल चलाना शायद फिट रहने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है। इसे घर पर भी किया जा सकता है, क्योंकि बाजार में कई तरह की साइकिलें उपलब्ध हैं जिन्हें घर के किसी भी कोने में रखा जा सकता है। साइकिल चलाने से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है। हृदय रोगियों को साइकिल चलाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

निष्कर्षतः, हमारे दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है, भले ही जिम जाना संभव न हो। सरल व्यायाम और गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, हम बिना अधिक प्रयास के अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं और उसे बनाए रख सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपनी स्वास्थ्य स्थितियों के लिए उपयुक्त गतिविधियों में संलग्न हों, विशेषज्ञों से परामर्श करना और हमारे शरीर की जरूरतों को सुनना आवश्यक है। स्वस्थ जीवनशैली की दिशा में छोटे-छोटे कदम उठाकर हम बीमारियों से बच सकते हैं और उम्र बढ़ने से भी बच सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -