कही आप भी तो नहीं करते पूजा के दौरान ये गलतियां
कही आप भी तो नहीं करते पूजा के दौरान ये गलतियां
Share:

हिन्दू धर्म के अनुसार हर घर में मंदिर होता है और हर घर में शाम सवेरे पूजा-पाठ होती है. लेकिन कुछ ऐसी बात होती है जिससे हम अनजान रहते है और पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करने के बावजूद मन की कामना पूरी नहीं होती है. इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि पूजा करने के बाद भी मन अजीब से ख्याल आते है.

दरअसल इसके पीछे कई कारण बताए गए है. तो चलिए जानते है कि पूजा करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है. ऐसा माना गया है कि जिस घर में सूर्य डूब जाने के बाद या रात होने पर पूजा होती है उसे अशुभ माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि सूर्यास्त के बाद देवी-देवता सोने चले जाते हैं इसलिए इस समय पूजा नहीं करनी चाहिए.

इसके अलावा अगर आप इस समय पूजा कर रहे है तो भूलकर भी फूलों को न तोड़े क्योंकि शाम के समय फूलों को नहीं तोड़ा जाता है अगर आप ऐसा करते है तो आज ही से बंद कर दे.

पूजा घर में कभी भी भंगवान की बहुत बड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए हो सके तो आप ज्यादा से ज्यादा छह इंच की मूर्ति रख सकते हैं. पूजा करते समय इस बात का जरूर ध्यान दे कि पूजा में पान का पत्ता जरूर होना चाहिए इसे शुभ माना गया है. घर के पूजा स्थल में कभी भी सुखें फूल या माला न रखें. पूजा के करने के बाद भगवान के सामने जालाया हुआ दीपक इधर उधर रखने की बजाय उसे वहीं रखा रहने दे.

ये भी पढ़े

भगवान शिव के गले में पहनी मुण्डों की माला का गहरा रहस्य

शादी में हो रही है देरी तो सावन के महीने में करे ये ख़ास उपाय

कौए से मिले ऐसा संकेत तो समझ लीजिए करीब है आपकी मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स