एड़ी के दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपचार
एड़ी के दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपचार
Share:

एड़ी का दर्द एक अविश्वसनीय रूप से असुविधाजनक अनुभव हो सकता है जो आपकी दैनिक गतिविधियों और गतिशीलता को प्रभावित करता है। चाहे यह प्लांटर फैसीसाइटिस, एच्लीस टेंडोनाइटिस या यहां तक कि एड़ी की मरोड़ जैसी स्थितियों के कारण हो, इस दर्द से राहत पाना आपके जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। जबकि एड़ी के दर्द के गंभीर मामलों को एक चिकित्सा पेशेवर से सम्पर्क करना चाहिए लेकिन ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप असुविधा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए आज़मा सकते हैं।

आराम और बर्फ:
प्रभावित क्षेत्र को ठीक होने देने के लिए अपने पैर को आराम देना महत्वपूर्ण है। ऐसी गतिविधियों से बचें जो एड़ियों पर अत्यधिक दबाव डालती हैं, जैसे लंबी सैर या लंबे समय तक खड़े रहना। दिन में कई बार 15-20 मिनट के लिए एड़ी पर बर्फ लगाने से सूजन कम करने और दर्द से राहत मिल सकती है।

स्ट्रेचिंग:
हल्के स्ट्रेचिंग व्यायाम करें जो पिंडली की मांसपेशियों और एच्लीस टेंडन को लक्षित करें। ये स्ट्रेच तनाव को दूर करने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जो समय के साथ एड़ी के दर्द को कम करने में योगदान कर सकते हैं। दीवार के सहारे पिंडली को फैलाना या पैर को फैलाने के लिए तौलिये का उपयोग करना जैसे सरल व्यायाम प्रभावी हो सकते हैं।

सहायक जूते:
पैरों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित जूते पहनना आवश्यक है। उचित आर्च सपोर्ट और कुशनिंग वाले जूते चुनें। फ्लैट जूते या अपर्याप्त समर्थन वाले जूते से बचें क्योंकि वे एड़ी के दर्द को बढ़ा सकते हैं। 

एप्सम नमक भिगोएँ:
एप्सम नमक का सेवन मांसपेशियों को आराम देकर और सूजन को कम करके एड़ी के दर्द से अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है। गर्म पैर स्नान में एक कप एप्सम नमक मिलाएं और अपने पैरों को 15-20 मिनट तक भिगोएँ। यह उपाय आपके पैरों पर लंबे दिन के बाद विशेष रूप से सुखदायक हो सकता है।

मालिश:
प्रभावित एड़ी की धीरे-धीरे मालिश करने से रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। आप हल्का दबाव डालते हुए अपने हाथों, टेनिस बॉल या जमी हुई पानी की बोतल को अपने पैर के नीचे रोल कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आर्च और एड़ी क्षेत्रों पर ध्यान दें।

हल्दी और अदरक:
हल्दी और अदरक दोनों में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो एड़ी की समस्याओं से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में सहायता कर सकते हैं। आप इन्हें अपने आहार के हिस्से के रूप में सेवन कर सकते हैं या अतिरिक्त राहत के लिए गर्म अदरक या हल्दी की चाय बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

पैरों की उचित देखभाल:
पैरों की अच्छी स्वच्छता और देखभाल बनाए रखने से एड़ी के दर्द को और बढ़ने से रोका जा सकता है। किसी भी अतिरिक्त परेशानी से बचने के लिए अपने पैरों को साफ, सूखा और नमीयुक्त रखें।

वज़न:-
शरीर का अतिरिक्त वजन आपके पैरों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है, जिससे एड़ी में दर्द बढ़ सकता है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपकी एड़ियों पर दबाव काफी कम हो सकता है।

एड़ी के गंभीर दर्द के लिए पेशेवर चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन ये घरेलू उपचार राहत प्रदान कर सकते हैं और हल्के मामलों में उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं। याद रखें कि हर किसी का शरीर उपचार के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रिया करता है, इसलिए अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी एड़ी में दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। इस बीच, इन सरल और प्राकृतिक घरेलू उपचारों का अभ्यास करने से आपको असुविधा को प्रबंधित करने और अधिक आराम से अपने पैरों पर वापस खड़े होने में मदद मिल सकती है।

40 की उम्र में भी चमकदार त्वचा पाएं इन 8 तरीकों से

एक किरदार के लिए जॉन अब्राहम का अविस्मरणीय परिवर्तन

हेड मसाज से होगी बालों की ग्रोथ, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -