पहाड़ों पर बाइक राइडिंग का कर रहें है प्लान तो जान लें ये जरुरी बात
पहाड़ों पर बाइक राइडिंग का कर रहें है प्लान तो जान लें ये जरुरी बात
Share:

यह कुछ हद तक बहुत "कूल" कहा जाने  लगा है कि आप अपनी बाइक उठाएं - या एक किराए पर लें - और पहाड़ों की सैर के लिए निकल सकते है। इसमें कोई शक नहीं कि पहाड़ियों और पहाड़ों के दौरान राइडिंग करना बहुत मजेदार और रोमांचकारी अनुभव देता है। आखिर शुद्ध ताजी हवा, खुली सड़कें और खूबसूरत नजारों का आनंद किसको अच्छा नहीं लगता है। लेकिन साथ ही, यह चुनौतीपूर्ण और खतरनाक होने वाला है क्योंकि शहर की सड़कों की तुलना में पहाड़ियों पर ड्राइविंग करने के लिए एक अलग तरह के ड्राइविंग स्किल्स की आवश्यकता होती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि अगर बाइक से पहाड़ों पर जाने के बारें में आप भी सोच रहे है तो आपको किन जरूरी बातें का ध्यान रखने की आवश्यकता है। यहां बाइक राइडिंग के लिए कुछ अच्छी रणनीतियां बता रहे हैं जो आपके लिए सफर का सुरक्षित तरीके से लुत्फ उठाने में मददगार साबित होने वाले है। 

पहाड़ों में सुरक्षित रूप से बाइक चलाने के टिप्स :

अपनी बाइक को तैयार करें: पहली और सबसे अहम् बात यह है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी बाइक अच्छी स्थिति में है और पहाड़ियों और पहाड़ों पर सवारी करने के लिए बहुत ही अच्छा है। अपनी बाइक के टायर की स्थिति की अच्छी तरह जांच कर लें। और ब्रेक को हल्के में न लें क्योंकि वे सवारी करते वक़्त सबसे अहम् सुरक्षा उपाय हैं। यह सुनिश्चित करें कि ब्रेक फ्लुइड का लेवल सही है। और यह भी चेक कर लें कि पहाड़ों की चढ़ाई से पूर्व आपके पास डिस्क और मेटल कैलीपर के बीच कम से कम 5-6 mm ब्रेक पैड भी दिए जा रहा है।

ब्रेक का सही इस्तेमाल करें: पहाड़ पर चढ़ने के बीच बाइक के पिछले ब्रेक का अधिक उपयोग करना चाहिए। गुरुत्वाकर्षण की वजह से बाइक का अधिकांश भार पीछे के पहिये पर होता है और ढलान की सवारी करते वक़्त आगे के ब्रेक पर अधिक निर्भर होता है। ब्रेक का बहुत अधिक उपयोग न करें क्योंकि इससे वे जल्दी गर्म हो सकते हैं और उनका प्रभाव भी कम होने लग जाता है।

अंधे मोड़ पर ओवरटेक न करें: पहाड़ी रास्तों में अंधे मोड़ (ब्लाइंड कॉर्नर) में ओवरटेक करने के बारें में न सोचे। आपको कभी भी मोड़ के आसपास ओवरटेक नहीं करना चाहिए और खासकर जब यह एक अंधा मोड़ आ जाए। पहाड़ी सड़कों पर होने वाली अधिकतर दुर्घटनाएं की यह बड़ा कारण है। ओवरटेक तभी करें जब आपको सड़क पर अच्छी तरह से देख पा रहे हैं और ट्रैफिक न हो। पहाड़ों में सवारी करते वक़्त जल्दबाजी न करें और धैर्य से ड्राइविंग करें।

मात्र 20 हजार में आप भी अपने घर ले जा सकते है ये कार, जानिए कैसे

एविट्रिक मोटर्स ने लॉन्च किए तीन हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, जानिए क्या है इसकी खासियत

BMW iX xDrive50 इलेक्ट्रिक एसयूवी को मिला ये खास फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -