प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में हो रही है ऐंठन तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगा छुटकारा
प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में हो रही है ऐंठन तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगा छुटकारा
Share:

गर्भावस्था अक्सर शरीर में विभिन्न असुविधाएँ और परिवर्तन लाती है, जिसमें पैरों में दर्द और ऐंठन भी शामिल है। हालाँकि यह समस्या आम है, लेकिन कुछ महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से परेशान करने वाली हो सकती है। हालाँकि, उचित देखभाल से इस समस्या को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। चाहे आप गर्भवती हों या गर्भधारण करने की योजना बना रही हों, पैर की ऐंठन को कम करने के तरीकों के बारे में जानकारी होना महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान पैर की ऐंठन को समझने और प्रबंधित करने के लिए यहां एक व्यापक मार्गदर्शिका दी गई है।

गर्भावस्था के दौरान पैरों में ऐंठन के कारणों को समझना:
मांसपेशियों में संकुचन: गर्भावस्था के दौरान पैरों में ऐंठन अक्सर दर्दनाक मांसपेशियों के संकुचन के कारण होती है, जो मुख्य रूप से पिंडली और पैर की मांसपेशियों को प्रभावित करती है। ये ऐंठन विशेष रूप से दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान आम होती है, जो अक्सर रात में होती है।

कैल्शियम की कमी: शोध से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान पैरों में ऐंठन रक्त में कैल्शियम की कमी से जुड़ी हो सकती है। इसके अतिरिक्त, गर्भावस्था के दौरान अक्सर अन्य विटामिन और खनिजों की कमी हो जाती है, जो चयापचय परिवर्तन के साथ इस समस्या में योगदान कर सकते हैं।

वजन बढ़ना और परिसंचरण में परिवर्तन: अमेरिकन प्रेग्नेंसी एसोसिएशन के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ना, रक्त परिसंचरण में परिवर्तन के साथ, पैरों में दर्द और ऐंठन भी हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान पैरों की ऐंठन से राहत पाने के उपाय:
राहत के लिए पैर स्ट्रेच करें: सोने से पहले, अपने पैर की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने का प्रयास करें। दीवार से थोड़ी दूरी पर दोनों हाथ रखकर खड़े हो जाएं। अपने दाहिने पैर को अपने बाएं पैर के पीछे ले जाएं, अपने दाहिने घुटने को सीधा रखें और अपनी दाहिनी एड़ी को फर्श पर रखें। लगभग 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में बने रहें, जिससे पूरे समय उचित मुद्रा सुनिश्चित हो सके। फिर, पैर बदलें और प्रक्रिया को दोहराएं।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें: नियमित शारीरिक गतिविधि गर्भावस्था के दौरान पैर की ऐंठन को रोकने में मदद कर सकती है। हल्के व्यायाम या गतिविधियाँ करें जो आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त हों। कोई भी व्यायाम शुरू करने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त मात्रा में पानी या अन्य हाइड्रेटिंग पेय पदार्थ पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखने से मांसपेशियों में ऐंठन को रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त, पीला या साफ मूत्र उचित जलयोजन का एक अच्छा संकेतक है।

पर्याप्त कैल्शियम का सेवन सुनिश्चित करें: गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करने से पैर की ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है। प्रतिदिन कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम लेने का लक्ष्य रखें।

मैग्नीशियम के सेवन पर विचार करें: अध्ययनों से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान मैग्नीशियम की खुराक पैर की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना भी फायदेमंद हो सकता है। कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

उचित जूते पहनें: गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने के कारण पैरों में हल्की सूजन हो सकती है। आरामदायक और सहायक जूते पहनने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, अपने पैरों को गर्म तेल से मालिश करने, गर्म या ठंडे सेक का उपयोग करने से पैरों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

इन व्यावहारिक सुझावों का पालन करके और गर्भावस्था के दौरान पैरों में ऐंठन के कारणों को समझकर, आप इस असुविधा को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और कम कर सकती हैं, जिससे गर्भावस्था की यात्रा आसान हो सकती है।

चहेरे की टैनिंग की समस्या दूर करता है ये फेस पैक, आज ही करें ट्राय

चेहरे पर लाना चाहत है ग्लो तो बैठे-बैठे करें ये फेशियल, चंद दिनों में दिखेगा असर

बच्चे के सीने में जमा है कफ तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -