पर्यटकों के बीच सबसे मशहूर हैं ये 10 देश, जानिए भारत की रैंकिंग
पर्यटकों के बीच सबसे मशहूर हैं ये 10 देश, जानिए भारत की रैंकिंग
Share:

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने हाल ही में यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक (टीटीडीआई) जारी किया, जिसमें यात्रा और पर्यटन के लिए शीर्ष 10 देशों पर प्रकाश डाला गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका पहले स्थान पर है, स्विट्जरलैंड, जिसे "पृथ्वी पर स्वर्ग" के रूप में जाना जाता है, 10वें स्थान पर है। टीटीडीआई उन कारकों और नीतियों के आधार पर देशों का मूल्यांकन करता है जो यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में सतत विकास को बढ़ावा देते हैं, समग्र राष्ट्रीय विकास में योगदान करते हैं। 2024 सूचकांक में 119 देश शामिल हैं, जो दर्शाता है कि शीर्ष 10 देश वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

टीटीडीआई सूचकांक में शीर्ष 10 देश:
संयुक्त राज्य अमेरिका (स्कोर: 5.24)
स्पेन (स्कोर: 5.18)
जापान (स्कोर: 5.09)
फ़्रांस (स्कोर: 5.07)
ऑस्ट्रेलिया (स्कोर: 5.00)
जर्मनी (स्कोर: 5.00)
यूनाइटेड किंगडम (स्कोर: 4.96)
चीन (स्कोर: 4.94)
इटली (स्कोर: 4.90)
स्विट्ज़रलैंड (स्कोर: 4.81)

भारत की रैंकिंग:
टीटीडीआई में भारत 39वें स्थान पर है। WEF भारत के प्राकृतिक संसाधनों (छठे), सांस्कृतिक संसाधनों (9वें), और गैर-अवकाश संसाधनों (9वें) को इसके पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं के रूप में उजागर करता है।

पर्यटन वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, लाखों लोग हर साल विभिन्न गंतव्यों की यात्रा करते हैं। वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में 3% की वृद्धि के बाद, 2024 में पर्यटन उद्योग में 2.9% की वृद्धि हुई।

शीर्ष पांच देशों में पर्यटक आकर्षण:
संयुक्त राज्य अमेरिका:

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, ग्रांड कैन्यन, ग्लेशियर नेशनल पार्क और येलोस्टोन नेशनल पार्क जैसे स्थलों के लिए प्रसिद्ध, अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को, लॉस एंजिल्स और न्यूयॉर्क जैसे जीवंत शहर भी हैं। 2023 में, अमेरिका ने 80 मिलियन विदेशी पर्यटकों का स्वागत किया, जिससे सकल घरेलू उत्पाद में 1.8 ट्रिलियन डॉलर का योगदान हुआ।

स्पेन:
अपनी अनूठी वास्तुकला के लिए जाना जाने वाला स्पेन बार्सिलोना और ग्रेनाडा जैसे खूबसूरत शहर, आश्चर्यजनक समुद्र तट और रंगीन त्यौहार प्रदान करता है। 2023 में, स्पेन ने 70 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित किया, जिससे $150 बिलियन का राजस्व प्राप्त हुआ।

जापान:
परंपरा और आधुनिक नवाचार का मिश्रण, जापान क्योटो के मंदिरों और टोक्यो की हलचल भरी सड़कों के कारण पर्यटकों का प्रिय है। 2023 में जापान में 30 मिलियन विदेशी पर्यटक आए, जिससे अर्थव्यवस्था को 300 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ।

फ़्रांस:
प्रतिष्ठित एफिल टॉवर का घर, फ्रांस पर्यटकों के बीच पसंदीदा है। प्रोवेंस क्षेत्र के गांवों को विश्व स्तर पर सबसे खूबसूरत गांवों में से कुछ माना जाता है। फ्रांस हर साल 80 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करता है, जिससे 200 अरब डॉलर का पर्यटन राजस्व प्राप्त होता है।

ऑस्ट्रेलिया:
अपनी प्राकृतिक सुंदरता और विविध वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलिया में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। सिडनी और मेलबर्न जैसे शहर अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं। 2023 में, ऑस्ट्रेलिया ने 8 मिलियन पर्यटकों का स्वागत किया, जिससे अर्थव्यवस्था में 60 बिलियन डॉलर का योगदान हुआ।

क्या आपके नाखून भी बार-बार टूट जाते हैं? तो ना करें अनदेखा, तो सकती है ये गंभीर वजह

लोहा, पीतल या स्टील.. किस बर्तन में खाना बनाना है ज्यादा फायदेमंद?

किस तापमान पर शरीर के लिए एसी चलाना अच्छा होता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -